एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर दिन में कोई व्यक्ति 8 बार से ज्यादा यूरिन पास करने जाता है, तो ये चिंता का विषय हो सकता है. कुछ लोगों को बार-बार यूरिन आने की समस्या होती है, लेकिन वे इस सिचुएशन को नॉर्मल मानकर इग्नोर करने लगते हैं. शरीर में किसी समस्या के चलते ऐसा हो सकता है और इसे नजरअंदाज करना बहुत भारी पड़ सकता है. बार-बार यूरिन आने से दिनचर्या में भी प्रॉब्लम आती हैं और रात में नींद भी डिस्टर्ब होती है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। इस समस्या को डायबिटीज के होने का संकेत तक माना जाता है. इतना ही नहीं, जो लोग शराब का अत्याधिक सेवन करते हैं, चिंता में रहते हैं उन्हें भी इस प्रॉब्लम को फेस करना पड़ सकता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपनी इस समस्या से कुछ हद तक राहत पा सकते है। आइए जानते है इन नुस्खों के बारे में विस्तार से -

1. दालचीनी का करें सेवन :

स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए आयुर्वेद में भी दालचीनी के सेवन की सलाह दी गई है. ये हेल्थ के लिए बहुत बेनिफिशियल मानी जाती है. इसका सेवन करके आप बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम ही नहीं डायबिटीज को भी कंट्रोल कर सकते हैं. आप चाहे तो रोज सुबह दालचीनी पाउडर को पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

2. मेथी दाना का करें इस्तेमाल :

हाई बीपी और बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम को कम कर सकता है. आपको रोजाना मेथी दाना का बना हुआ पानी पीना है. इसके लिए रात में मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इस पानी में एक उबाल देकर इसे गुनगुना करें और पिएं। आयुर्वेद में मेथी दाना को एक औषधी के रूप में इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है. इसका सही तरीके से सेवन कई हेल्थ प्रॉब्लम्स जैसे डायबिटीज को कंट्रोल करना आदि।

3. आंवला का सेवन भी है लाभदायक :

बार-बार यूरिन आने से निजात पाना चाहते हैं, तो आंवले का सेवन करें और इम्यूनिटी को बूस्ट करें. आंवला खाने से ब्लैडर में हुआ संक्रमण भी कम होने लगता है. आंवले को पीस लें और इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें। कई पोषक तत्वों से भरपूर आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है, तो आपसे कई हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर रहती हैं।

4. दही का करें इस्तेमाल :

किडनी अगर साफ रहेगी, तो हो सकता है कि बार-बार यूरिन आने की समस्या आपको कम परेशान करें. रोजाना सुबह सीमित मात्रा में दही खाएं और हेल्दी रहे। इसमें मौजूद एंटीबायोटिक्स शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया को नष्ट करने के काम करते हैं. दही का सेवन पाचन तंत्र ही नहीं किडनी को हेल्दी रखने में भी आपकी मदद करेगा।

Related News