फल बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद होते हैं. ये न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. ये कई तरह के विटामिन, मिनरल और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए कई तरह के होममेड फ्रूट फेस पैक (Fruit Face Pack) का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये फेस पैक आपकी त्वचा को गहराई से पोषण देने का काम करते हैं। इन फेस पैक को आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। ये गर्मियों में बेजान और सुस्त त्वचा से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे इन फ्रूट फेस पैक को आप कैसे बना सकते हैं।

* मुल्तानी मिट्टी और आम का फेस पैक :

एक पके आम को छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर ब्लेंडर में डाल दें. अब इसे ब्लेंड करें और एक कटोरी में निकाल लें. इसमें 2-3 छोटी चम्मच मुल्तानी मिट्टी डाल दें. इसे मिलाएं और चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इससे कुछ देर तक त्वचा की मसाज करें. इसे त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद ताजे पानी से धो लें।

* खीरा और एलोवेरा का फेस पैक :

एक खीरे को कद्दूकस कर लें. इसका रस निकालें. इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं. एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर इसे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. इसे त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

* तरबूज और एलोवेरा का फेस पैक

एक कप ताजे तरबूज के क्यूब्स लें. इसे ब्लेंडर में डालें. इसे ब्लेंड करें. इस पेस्ट को बाहर निकालें. इसका रस निकालें. इसमें ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं. इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

* आम और दही से बनाये फेस पैक :

एक छोटे आकार का आम लें. इसे काट कर ब्लेंड करें. इसे एक कटोरी में निकालें. इसमें एक चम्मच दही मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इसे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

* तरबूज और बेसन का फेस पैक :

तरबूज के रस में थोड़ा बेसन मिलाएं. इसका पेस्ट बना लें. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इससे त्वचा की कुछ देर तक मसाज करें. ये त्वचा को एक्सफोलिएट करता है. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो ले. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News