इंटरनेट डेस्क. स्वस्थ रहने के लिए अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी है। डाइट अच्छी नहीं होने पर तथा अपर लागे स्टाइल बिगड़ा हुआ होने पर आपके शरीर में कहीं परेशानी मारिया अपना घर करने लगती है जैसे मोटापा, डायबिटीज ,हाई बीपी आदि। बढ़ते वजन को इन सभी समस्याओं का कारण माना जाता है। आज के समय में लोग अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए कई तरह की डाइट और एक्सरसाइज। वर्तमान समय में लोग अपना वजन तेजी से कम करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं जिसमें एक तरीका लो कार्ब डायट का रूटीन फॉलो करना है। यदि आप भी इस डाइट प्लान को फॉलो करते हैं तो आप सावधान हो जाएं क्योंकि इस डाइट को फॉलो करने से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* दिल से जुड़ी समस्याएं :

हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा लंबे समय तक लो कार्ब डाइट का सेवन करने से आपको दिल से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। एक्सपर्ट के मुताबिक आपकी इस आदत के कारण आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है और ब्लड फ्लो असंतुलित होने लगता है जिससे हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ सकता है।

* कमजोरी के कारण चक्कर आना :

आज के समय में ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए लोग कार डाइट फॉलो करते हैं। इस रूटीन को फॉलो करने वाले लोगों को चक्कर आने की समस्या होने लगती है हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक खानपान की कमी के कारण आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जो कमजोरी का कारण बनती है और कमजोरी के कारण चक्कर आने लगते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट बताता है कि आप लोग का डाइट का रूटीन फॉलो कर सकते हैं लेकिन अपने शरीर में पोषक तत्वों की कमी ना होने दे।

* शरीर में एक्टिव नेश की कमी :

स्पोर्ट्स या एथलीट व्यक्ति एक्टिव रहने के लिए बेहतर कार्ब वाली डाइट का रूटीन फॉलो करते हैं। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार लो कार्ब वाली डाइट आपके शरीर में फिजिकल एक्टिविटी को असंतुलित कर देती है जिससे आपका शरीर एक्टिव नहीं रह पाता।

Related News