पिछले कुछ समय से देखा जा रहा है कि हार्ट अटैक के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है लोग कम उम्र में ही हार्ट अटैक की समस्या का शिकार हो रहे हैं और इससे हो रही मौत की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। हार्ट अटैक के कुछ मामले ऐसे भी सामने आ रहे हैं जिसमें व्यक्ति जिम करते समय या फिर डांस करते समय भी इस समस्या का शिकार हो रहा है। ऐसे कई मामले देखने को मिलते हैं जिसमें हार्ट अटैक की समस्या से पीड़ित व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो जाती है हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदतें इसका मुख्य कारण है। तथा कॉमेडी वायरस की वजह से भी दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है यदि दिल से जुड़ी बीमारियों के लक्षणों को समय पर पहचान कर इस समस्या को कंट्रोल में कर लिया जाए तो मरीज की जान बचाई जा सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कई मामलों में हमारा शरीर सुबह उठते ही दिल से जुड़ी बीमारियों के कुछ संकेत देता है लेकिन लोग जानकारी की कमी होने के कारण इन पर ध्यान नहीं देते। जिसकी वजह से वह हार्टअटैक की समस्या का शिकार हो जाते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं सुबह उठने के बाद होने वाली उन परेशानियों के बारे में जो हमें दिल से जुड़ी बीमारियों का संकेत देती है। आइए जानते है विस्तार से -


* सीने में हो रहे दर्द के लिए दवा लेने के बाद भी ठीक नहीं होना :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि कई बार लोगों को सुबह के समय सीने में जलन और दर्द की समस्या होने लगती है अधिकांश मामलों में लोग इस दर्द को गैस की समस्या की वजह से होने वाला दर्द समझ लेते हैं लेकिन यह जरूरी नहीं कि यह दर्द गैस की समस्या की वजह से ही हो रहा हो। गैस की दवा लेने के बाद भी यदि आपकी चेस्ट का दर्द कम नहीं होता है और आपका यह चेस्ट का दर्द बाए हाथ या कंधे तक महसूस होने लगे तो आप तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच करवाएं।


* उल्टी या मतली की समस्या होना :

कई बार देखा जाता है कि लोगों को सुबह उठने के बाद उल्टी और मल्टी की समस्या होने लगती है लेकिन अधिकतर लोग इसे पेट की परेशानी समझ कर नजरअंदाज करते हैं लेकिन कई मामलों में यह समस्या हार्टअटैक का भी एक संकेत हो सकती है क्योंकि यदि आपको चेस्ट पेन के साथ उल्टी और मल्टी की समस्या होती है तो आपसे कभी भी नजरअंदाज ना करें और इस स्थिति में आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Related News