वर्तमान समय में कैंसर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस बीमारी की वजह से हर साल लाखों लोगों की मौत होती है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार बताई जाने वाली रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में हर 6 मौत में से एक मौत कैंसर की वजह से होती है। इस बीमारी से मौत के आंकड़ा बढ़ने का मुख्य कारण इस बीमारी को लेकर लोगों में जागरूकता की कमी और समय पर इलाज ना करवाना होता है यदि सही समय पर इस बीमारी की पहचान करके इलाज करवा दिया जाता है तो यह बीमारी कंट्रोल की जा सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों की वजह से इस बीमारी के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं एक मुख्य कारण इस बीमारी की वजह बनते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* खानपान का ठीक तरह से ध्यान ना रखना :

वर्तमान समय में कैंसर की बीमारी का एक मुख्य कारण खानपान का ठीक तरह से ध्यान रखना भी होता है क्योंकि खान पीन में की गई लापरवाही की वजह से भी कई तरह की बीमारियां हमें अपना शिकार बना लेती है। खाने में रेड मीट का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि अधिक मात्रा में प्रोटीन और फैट तथा जंक फूड से हमारा पाचन तंत्र खराब होने लगता है जिससे पेट व आंत का कैंसर होने का खतरा रहता है। इसलिए खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

* तंबाकू सेवन भी होता है एक कारण :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार तंबाकू का सेवन भी कैंसर होने का मुख्य कारण माना जाता है तंबाकू का सेवन करने से मुंह का कैंसर होता है। धूम्रपान की वजह से लंग्स कैंसर होने का खतरा रहता है और हर साल इस कैंसर से लाखों लोगों की मौत होती है। तंबाकू का सेवन किसी भी रूप में करना कैंसर होने का एक बड़ा कारण माना जाता है। कैंसर के ऐसे कई मामले देखे जाते हैं जिसमें खैनी, पान मसाला या जर्दा खाने की वजह से लोगों को मुंह का कैंसर हो जाता है इसलिए तंबाकू का सेवन करने से बचें।

* बढ़ता मोटापा भी होता है कैंसर का एक मुख्य कारण :

बर्तन मोटापा भी कैंसर होने का मुख्य कारण माना जाता है क्योंकि शरीर में फैट जमा होने से हमारे शरीर में अग्नाशय और ब्रेस्ट तथा कैंसर विकसित हो सकता है. इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि यदि आपके शरीर में मोटापा बढ़ रहा है तो इसे नियंत्रित करने की कोशिश करें मोटापे को नियंत्रित करने के लिए आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। और अपने खानपान पर विशेष रूप से ध्यान दें क्योंकि मोटापे की वजह से कैंसर के साथ-साथ हमारे शरीर में और भी कई बीमारियां होने का खतरा रहता है।

Related News