इंटरनेट डेस्क. स्वस्थ रहने के लिए हमारी मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया का सही होना बहुत जरूरी है। मेटाबोलिज में एक ऐसी प्रक्रिया है जो हमारे शरीर में हमारे द्वारा खाए जाने वाले खानपान को एनर्जी में बदलने का काम करती है और हमारी बॉडी कैलोरी बर्न करके जितना ज्यादा इसे एनर्जी में परिवर्तित करेगी उतना ही हमारा वजन भी कम होगा। मेटाबॉलिज्म में को ठीक रखने के लिए हमारे खान पान का विशेष ध्यान रखना होता है क्योंकि कुछ चीजें ऐसी होती है जिनका सेवन हम कर तो लेते हैं लेकिन वह हमारे मेटाबॉलिज्म नुकसान पहुंचाती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं की कौन-कौन सी चीजों का सेवन मेटाबॉलिज्म के लिए ठीक नहीं होता। आइए जानते है विस्तार से -

* शुगर फूड :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार शुगर फूड्स भी हमारे मेटाबॉलिज्म के लिए ठीक नहीं होते क्योंकि हाई शुगर फूड हमारे शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस को ट्रिगर कर सकता है जिससे हमारे शरीर में माइटोकॉन्ड्रियल फंक्शन प्रभावित हो सकता है इसलिए केक, सॉफ्ट ड्रिंक और कैंडी के सेवन से बचें।

* रिफाइंड अनाज भी है हानिकारक :

खेसारी लाल आज भी हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। ज्यादा मात्रा में स्टार्च , ग्लूटन और फाइटिक एसिड का सेवन करने से हमारा मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है। इसलिए मैदा और चावल तथा व्हाइट ब्रेड के सेवन से बचें।

* फ्रोजेन फूड :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार फ्रोजन फूड भी हमारे मेटाबॉलिज्म के लिए ठीक नहीं होता इसका सेवन करने से हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा होने लगता है। स्वाद बढ़ाने के चक्कर में कई फ्रोजन फूड में हाइड्रोजेनेटेड कोयल के रूप में खूब सारा शुगर और नमक तथा ट्रांस फैट मिलाया जाता है जो आपके शरीर में मोटापे की समस्या को बढ़ाता है।

* सीड्स ऑयल :

हमारे मेटाबॉलिज्म के लिए रिफाइंड ऑयल भी नुकसानदायक होता है ज्यादा मात्रा में सिर सोहेल का इस्तेमाल करने से मोटापा, सूजन और दिल से जुड़ी बीमारियां तथा डायबिटीज जैसी बीमारियां होने का खतरा ज्यादा रहता है। सीड्स ऑयल में कैनोला ऑयल, सनफ्लावर ऑयल , सोयाबीन ऑयल, आदि शामिल किए जाते है।

Related News