दोस्तो आज का मनुष्य अपने कामों में इतना व्यस्त हो गया हैं कि उसको अपने खान पान और जीवनशैली का पता नहीं रहता हैं, जिनके खराब होने से कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, खराब खान पान की वजह से आपका वजन बढ़ सकता हैं जो कई बीमारियों की शुरुआत कर सकता हैं, इस बढ़े हुए मोटापे को कम करने के लिए घंटो जिम में समय बिताते हैं, लेकिन फिर भी उनका वजन कम नहीं होता हैं, अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इसके कारणों को जान लिजिए-

Google

अपर्याप्त कैलोरी में कमी: वजन घटाने के लिए रोज़ाना कैलोरी का सेवन कम करना बहुत ज़रूरी है। ज़ोरदार व्यायाम के बाद भी, अगर आप अपनी कैलोरी कम नहीं करते हैं, तो आपको वजन कम होता नहीं दिखेगा।

व्यायाम के बाद ज़्यादा खाना: कई लोग अपने वर्कआउट सेशन के बाद ज़्यादा खाना खाते हैं, व्यायाम के बाद अत्यधिक प्रोटीन शेक या अन्य स्नैक्स का सेवन करने से आपकी मेहनत बेकार हो सकती है।

Google

अत्यधिक स्पोर्ट्स ड्रिंक: स्पोर्ट्स ड्रिंक इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद कर सकते हैं, उनमें चीनी और कैलोरी भी होती है। व्यायाम के एक घंटे बाद ही उन्हें संयम से और आदर्श रूप से पीना सबसे अच्छा है।

खराब भोजन विकल्प: वजन कम करने की कोशिश करते समय सही भोजन का चयन करना महत्वपूर्ण है। अति से बचें - बहुत कम या बहुत अधिक न खाएं।

Google

अप्रभावी व्यायाम दिनचर्या: केवल जिम में कड़ी मेहनत करना पर्याप्त नहीं है। वजन घटाने के लिए, आपको मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम जैसे चलना, टहलना, दौड़ना, तैरना या साइकिल चलाना चाहिए।

Related News