हरी मिर्च को आप इसके तीखेपन की वजह से नजरअंदाज कर देते हो, लेकिन बता दें कि इसके हेल्थ बेनिफिट्स का आयुर्वेद में भी जिक्र किया गया है. ये खाने का स्वाद बढ़ाने के काम में ली जाती है. अधिकतर लोग हरी मिर्च के तीखा होने की वजह से इसे खाने से बचते हैं। पर क्या आप जानते हैं, ये हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे हरी मिर्च के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में -

1. दिल कि सेहत के लिए है फायदेमंद :

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हरी मिर्च का सेवन हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. इसी कारण इसे दिल को हेल्दी रखने में कारगर माना जाता है. पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक के मामले बहुत बढ़े हैं और आप हरी मिर्च से दिल को हेल्दी रख सकते हैं।

2. मेटाबॉलिज्म स्तर को बढ़ाए :

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि हरी मिर्च हमारे मेटाबॉलिक रेट में सुधार लाने में सक्षम होती है. आयुर्वेद के अनुसार हरी मिर्च को खाते समय इसके बीजों का सेवन भी करना चाहिए।

3. आयरन बूस्टर में लाभदायक :

क्या आप जानते हैं कि हरी मिर्च शरीर में खून की कमी को भी दूर कर सकती है. दरअसल, इसमें आयरन काफी मात्रा में उपलब्ध होता है और इसी कारण इसे आयरन बूस्टर तक कहा जाता है. आप इसे खाकर ब्लड क्लॉट की प्रॉब्लम से भी बचे रह सकते हैं।

4. शरीर में विटामिन सी की कमी को करें दूर :

इस जरूर विटामिन की पूर्ति के लिए लोग नींबू व अन्य खट्टी चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन हरी मिर्च भी इसका एक बेस्ट सोर्स मानी जाती है. विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए आप इसे कच्चा ही खाएं, तो बेहतर रहेगा।

Related News