कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता हमेशा एक राजा की तरह करना चाहिए. सुबह का नाश्ता आपके शरीर में फ्यूल का काम करता है. इससे आपको दिनभर की एनर्जी मिलती है, जो पूरे दिन में आपको काम करने की ताकत देती है. इसका मतलब ये नहीं कि आप अपने स्वाद के लिए ढेरों पकवान बनाकर सुबह के समय खाएं, बल्कि इसका सही अर्थ ये है कि सुबह का नाश्ता बेहद हेल्दी होना चाहिए और इसे भरपेट खाना चाहिए. वैसे तो अच्छी सेहत के लिए तमाम चीजें आपकी रसोई में मौजूद होती हैं, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कच्चे पनीर के बारे में. अगर आप रोजाना 100 ग्राम कच्चा पनीर (Raw Paneer) अपने ब्रेकफास्ट में लेना शुरू कर दें, तो ये न सिर्फ आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी देगा, बल्कि सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को जड़ से मिटा सकता है. इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि रोजाना 100 ग्राम पनीर के सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं। आइए जानते है -

* वजन को रखे संतुलित :

पनीर खाने के बाद आपका पेट भर जाता है. आपको काफी देर तक कुछ और खाने की इच्छा नहीं होती. ऐसे में शरीर ओवरईटिंग से बचा रहता है और उसका एक्सट्रा वजन नहीं बढ़ता. पनीर आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने का काम करता है।

* हड्डियां को करें मजबूत :

कच्चा पनीर खाने से हड्डियां भी मजबूत हो जाती हैं. जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है. ये महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी कम करता है. 30 की उम्र के आसपास महिलाओं को कच्चा पनीर हर हाल में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

* हीमग्लोबिन को बढ़ाने में करे मदद :

महिलाओं के शरीर में अक्सर हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है. ऐसे में अगर वो कच्चे पनीर का सेवन करें तो शरीर में खून की कमी तेजी से खत्म हो जाती है. इसमें मौजूद आयरन खून की कमी को तेजी से खत्म करता है।

* डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद :

कच्चा पनीर डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी माना जाता है. सुबह खाली पेट इसे खाने से उन्हें एनर्जी मिलती है, साथ ही शुगर लेवल नियंत्रित होता है. डायबिटीज के पेशेंट्स इसे दिन में भी स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं।

* कोलेस्ट्रॉल को घटाने में करे मदद :

पनी कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये आपके शरीर में इन चीजों की कमी को पूरा करने के साथ गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. गुड कोलेस्ट्रॉल को हार्ट की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

Related News