इंटरनेट डेस्क. शरीर को स्वस्थ रहने के लिए वर्कआउट करने की सलाह सभी को दी जाती है वर्कआउट करने से हमारा शरीर एक्टिव बना रहता है। वर्कआउट करने के फायदे के बारे में हम सभी अच्छी तरह जानते हैं। हैल्थ एक्सपर्ट भी फिट और हेल्दी रहने के लिए वर्कआउट करने की सलाह देते हैं। लेकिन कुछ परिस्थितियां ऐसी होती है जिनमें महिलाओं को भूलकर भी वर्कआउट नहीं करना चाहिए। क्योंकि इन परिस्थितियों में वर्कआउट करने से महिलाओं की हेल्थ पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि किन किन परिस्थितियों में महिलाओं को वर्कआउट नहीं करना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

* सर्जरी के दौरान :

यदि किसी महिला ने कुछ समय में ही सर्जरी करवाई है तो ऐसी महिलाओं को कुछ दिनों तक वर्कआउट से दूर ही रहना चाहिए। सर्जरी करवाने के बाद दोबारा वर्कआउट करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। सर्जरी करवाने के बाद वर्कआउट करने से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

* प्रेगनेंसी के दौरान :

महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान भी वर्कआउट करने से परहेज करना चाहिए। लेकिन फिर भी अगर कोई महिला प्रेगनेंसी के दौरान वर्कआउट करना चाहती है तो इसके लिए सबसे पहले वह अपने डॉक्टर से सलाह लें और उसके बाद जिम के ट्रेनर से बातचीत करके कुछ खास वर्कआउट करें।

* बॉडी पेन के दौरान :

महिलाओं को शरीर में होने वाले दर्द के दौरान भी वर्कआउट नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर आपकी बॉडी में दर्द हो रहा है और आप वर्कआउट करते हैं तो इससे आपका दर्द और ज्यादा बढ़ सकता है। इसलिए आप वर्कआउट फिर से तभी करें जब आपकी बॉडी में होने वाला पेन पूरी तरह ठीक हो जाए

* पीरीयड्स के दौरान :

पीरियड्स के दौरान भी महिलाओं को वर्कआउट करने से बचना चाहिए। ऐसा कोई नियम तो नहीं है कि महिलाएं पीरियड्स के दौरान वर्कआउट नहीं कर सकती लेकिन इस समय ब्लड फ्लो होने की वजह से शरीर में कमजोरी आने लगती है और इस दौरान महिलाओं को पूरी तरह से आराम करने की जरूरत होती है। इसलिए ऐसे समय में वर्कआउट करने से बचना चाहिए।

Related News