इंटरनेट डेस्क. कई बार आपने देखा होगा जी कहीं लोग अपने सीने में होने वाले दर्द को नजरअंदाज कर देते हैं। और ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो अपने सीने में होने वाले दर्द को हार्ट अटैक से जोड़कर देखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फेफड़ों से संबंधित समस्याओं की वजह से भी सीने में दर्द हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट सीने में होने वाले दर्द को नजरअंदाज नहीं करने की सलाह देते हैं बल्कि वह तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की बात कहते हैं। फेफड़े हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा होते हैं जो हमारे शरीर में ऑक्सीजन की पूर्ति करते हैं इसलिए इनको स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आपके सीने में होने वाला दर्द किस तरह से आपके फेफड़ों की समस्या को बढ़ा सकता है। आइए जानते है विस्तार से -

* सीने में होने वाले दर्द के कारण :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार सीने में 1 महीने से ज्यादा के समय से कफ के जमा होने पर भी चेस्ट में दर्द की समस्या हो सकती है. यदि आप को सांस लेने में परेशानी होने पर भी सीने का दर्द बढ़ सकता है। यदि आपको खांसी की समस्या 1 हफ्ते से ज्यादा हो चुकी है तो इससे हमारा रेस्पिरेटरी सिस्टम खराब होने लगता है जिसकी वजह से भी सीने में दर्द की समस्या हो सकती है। तथा हमारे शरीर में ऑक्सीजन की कमी के कारण भी सीने में दर्द होने लगता है। और यदि आपको खाना खाने के बाद सीने में दर्द की समस्या होती है तो यह दर्द एसिडिटी की वजह से हो सकता है।

* डॉक्टर से तुरंत ले सलाह :

यदि आपको सीने में किसी भी तरह के दर्द की समस्या है तो आपको बिना लापरवाही करते हुए तुरंत चेस्ट स्पेशलिस्ट से सलाह ले। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार यदि आपको बार-बार सीने में दर्द की समस्या होती है तो ये आपके फेफड़ों की समस्याओं को भी बढ़ा सकती है इसलिए सीने में होने वाले दर्द को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें और तुरंत इसका इलाज करवाएं।

Related News