भारतीय लोग खाने पीने के बहुत शौकीन होते हैं. खासतौर पर नॉर्थ इंडिया (North India) के लोग, इनकी सुबह की शुरुआत ही स्टफ्ड परांठे, बटर और अचार के साथ होती है. इसी नाश्ते से इनका पेट और मन भरता है। अगर आप भी इस तरह के खाने के शौकीन हैं और रोजाना नाश्ते और खाने में अचार (Pickle) जरूर खाते हैं, तो अब सावधान हो जाइए और इस आदत को बदल दीजिए. वरना आपके लिए सेहत से जुड़ी तमाम परेशानियां पैदा हो सकती हैं। आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की ज्यादा अचार के सेवन से आपको क्या - क्या नुकसान हो सकते है। आइए जानते है इन होने वाले नुकसानों के बारे में -

* अल्सर और शरीर में सूजन की समस्या :

आमतौर पर अचार में तेज मसालों का भी इस्तेमाल किया जाता है जो आपके मुंह के खराब स्वाद को भी अच्छा बना दें. ऐसे में तेज नमक और तेज मसाले आपके लिए अल्सर का खतरा बढ़ा देते हैं. इसके अलावा नमक बॉडी में साल्ट रिटेन करता है, ऐसे में आपके शरीर में सूजन आ सकती है।

* आचार का ज्यादा सेवन पुरुषों के लिए नुकसानदायक :

पुरुषों को भी रोजाना अचार नहीं खाना चाहिए. ज्यादा मात्रा में नमक सेक्सुअल डिजायर और स्पर्म काउंट को बुरी तरह प्रभावित करता है. ऐसे में इंफर्टिलिटी की समस्या बढ़ने का रिस्क रहता है. इसलिए पुरुषों को भी सीमित मात्रा में ही अचार खाना चाहिए।

* हाई बीपी की हो सकती है समस्या :

तमाम स्टडीज बताती हैं कि भोजन में अधिक मात्रा में सोडियम लेने से दिल की बीमारियों का रिस्क कहीं ज्यादा बढ़ जाता है. सोडियम के कारण ही हाई बीपी के मरीजों को कम नमक खाने की सलाह दी जाती है. उनके लिए ये जहर माना जाता है. जिन लोगों को कोई परेशानी नहीं है, वो अगर ज्यादा मात्रा में सोडियम लेते हैं, तो वो भी हाई बीपी के मरीज बन सकते हैं।

* खराब हो सकती है लिवर और किडनी :

जरूरत से ज्यादा सोडियम आपके किडनी और लिवर को भी खराब कर सकता है और अचार में तो बहुत ज्यादा मात्रा में सोडियम होता है. दरअसल सोडियम का अधिक सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है, और इससे अन्य अंगों पर दबाव पड़ता है. ऐसे में लिवर और किडनी को नुकसान पहुंच सकता है।

* प्रेगनेंसी में भी सीमित मात्रा में करें आचार का सेवन :

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अचार खाने की क्रेविंग होती है. ऐसा शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण होता है. अचार के जरिए महिला के मुंह का जायका बेहतर होता है, साथ ही उसके शरीर को सोडियम और पोटैशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट मिलते हैं, जो उस समय भ्रूण के लिए जरूरी माने जाते हैं. लेकिन ज्यादा मात्रा में अचार के सेवन से महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक का रिस्क बढ़ता है. ऐसे में मिसकैरेज वगैरह भी हो सकता है. इसलिए अचार सीमित मात्रा में ही खाएं।

Related News