इंटरनेट डेस्क. आज के समय में लोगों को दिल से जुड़ी कई बीमारियां अपना शिकार बनाने लगी है जिसमें सबसे आम समस्या हार्ट अटैक की है। हृदय से जुड़ी इस समस्या में हृदय की गति रुक जाती है और इंसान को सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। पूरे विश्व में इस समस्या से हर साल लगभग दो करोड़ लोगों की जान जाती है। आजकल ज्यादातर लोगों की मौत का कारण दिल से जुड़ी बीमारियां होती है। हृदय को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आपको अच्छी जीवनशैली और उचित खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं की अचानक आपके सामने किसी को हार्ट अटैक की आ जाए तो उसकी मदद करने के लिए आपको क्या करना चाहिए जिससे उस व्यक्ति की जान बच सके। आइए जानते हैं विस्तार से -

* क्या होती है हार्ट अटैक की समस्या :

हार्ट अटैक की समस्या में इंसान की धमनियों मैं धीरे - धीरे कोरोनरी आर्टरी प्लाक जैसे तत्व जमा होने लगते हैं। जिससे आपकी धमनियों में खून के बहाव में रुकावट पैदा होने लगती है और हृदय तक खून पहुंचने में दिक्कत होने लगती है जिसके कारण हार्ट अटैक की समस्या होती है।

* हार्ट अटैक वाले मरीज की इस तरह करें मदद :

यदि आपके सामने किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक की समस्या होती है और उसे अस्पताल ले जाने में समय लगता है तो आप उसकी मदद करने के लिए हार्ट अटैक से पीड़ित व्यक्ति की छाती के बिल्कुल बीच में तेजी से दबाए क्योंकि छाती के सेंटरप्वाइंट को दबाने से इंसान के साथ आ जाती है। इस स्थिति में पीड़ित की छाती को जल्दी-जल्दी दबाना चाहिए ताकि उसके साथ अच्छी तरह चल सके। इस दौरान इस बात का खास ध्यान रखें यह उपचार तो आपको करना ही है लेकिन मरीज को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था करें। आपके द्वारा किए गए इस उपचार को मेडिकल साइंस में CPR कहा जाता है। अगर वक्त रहते हैं इस तरीके को अपनाया जाता है तो हार्ट अटैक से व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है।

* हार्ट की समस्या से पीड़ित व्यक्ति इन चीजों के सेवन से रहे दूर :

हॉट से जुड़ी समस्याएं होने का सबसे मुख्य कारण आपके द्वारा खराब डाइट का लेना और खराब जीवनशैली को अपनाना है। हॉट से जुड़ी समस्या से पीड़ित लोगों को खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अपने डाइट में ऐसे फूड्स का शामिल नहीं करना चाहिए जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता हूं क्योंकि आपके शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल हृदय से जुड़ी समस्याएं पैदा करता है। जैसे तला हुआ खाना, फैटी खाना, शराब और धूम्रपान, फास्ट फूड और मसालेदार भोजन आदि चीजों के सेवन से दूर रहना चाहिए।

Related News