देखो जाता है कि पहले बुढ़ापे या मिडल एज आने पर लोगों को कमर दर्द की समस्या होने लगती लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ अब युवा लोग इस समस्या का शिकार होते जा रहे हैं। कमर दर्द की समस्या होने पर पीड़ित व्यक्ति को उठने बैठने से लेकर हर एक्टिविटीज में परेशानी होने लगती है जिसकी वजह से हमारी पूरी दिनचर्या प्रभावित होने लगती है कमर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। वर्तमान समय में युवाओं में कमर दर्द होने का सबसे मुख्य कारण यह है कि आज के समय में युवाओं में फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम हो गई है जिसकी वजह से उनके शरीर में ब्लड सरकुलेशन धीमा पड़ जाता है और एक कारण युवा लोगों का कुर्सी पर बैठने का तरीका यह कुर्सी पर बैठकर लैपटॉप चलाने के लिए सही पोजीशन में नहीं बैठते हैं। कमर दर्द के और भी कई कारण हो सकते हैं। यदि आप भी कमर दर्द की समस्या से परेशान है और कहीं कोशिश करने के बाद भी आप को इस समस्या से राहत नहीं मिल पा रही है तो आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हें अपनाकर आप कमर दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -



* कमर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाए ये उपाय :

1. कमर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप हल्दी वाले दूध का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि हल्दी वाले दूध में हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिसकी वजह से हमारे मसल्स को मजबूती मिलती है। हल्दी वाले दूध का सेवन करने से हमारी इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है।

2. सर्दियों के मौसम में कमर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं। अदरक वाली चाय का सेवन करने से सर्दी खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है।


3. कमर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप एक्सरसाइज और योगासन को भी अपने रूटिंग में शामिल कर सकते हैं। लेकिन बिना फिटनेस एक्सपर्ट की सलाह के ऐसा बिल्कुल ना करें वरना आपको फायदे की जगह नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। कमर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए योगासन और एक्सरसाइज को भी एक कारगर उपाय माना जाता है।

Related News