इंटरनेट डेस्क. कई लोगों को पैरों में सूजन की समस्या बनी रहती है। पैरों में सूजन का होना कोई सामान्य बात नहीं है। पैरों में अगर स्वैलिंग की प्रॉब्लम हो जाए तो यह इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में कोई ना कोई समस्या जरूर बनी हुई है। यदि आपके साथ हुई इस तरह की समस्या है और आप इसे नजरअंदाज करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। ऐसे लोगों को यह समझ से ज्यादा होती है जो लंबे समय तक खड़े रहते हैं या फिर एक ही जगह बैठे रहते हैं उन लोगों को पैरों में सूजन के अलावा दर्द की समस्या भी होने लगती है। पैरों से जुड़ी यह समस्या हमारे शरीर में कई बीमारियों का कारण बन सकती है आपको बताते हैं पेरो में बार-बार आने वाली सूजन से राहत पाने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में -

* पैरों में बार - बार आने वाली सूजन को जैतून के तेल की मालिश करके कम किया जा सकता है। इसके लिए जैतून के तेल को गर्म करें और उसमें कुछ लहसुन की कलियों को अच्छी तरह भुने। और इस तेल को गुनगुना होने पर सूजन वाले हिस्से पर लगाएं और अच्छी तरह मालिश करें।

* पैरों में बार-बार होने वाली सूजन को दूर करने के लिए आप अपने डाइट में ऐसे सुपरफूड्स को शामिल करें जो पोषक तत्वों से भरपूर हो इसके लिए आप अपने डाइट में अंकुरित चीजें राजमा केला मूंग की दाल और चिया सीड्स जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

* पैरों में सूजन की समस्या होने पर आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और घरेलू नुस्खे के रूप में आप नींबू का सेवन भी कर सकते हैं इसके लिए आप एक बर्तन में गुनगुना पानी ले और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और इसमें एक चम्मच शहद को भी मिला सकते हैं। इसके बाद इस पानी में अपने पैर पर कुछ समय के लिए डुबोकर रखें।

Related News