इंटरनेट डेस्क. कई बार हमारे मुंह का स्वाद बिगड़ने के कारण हम किसी भी चीज का खाने का मजा नहीं ले पाते मुंह का स्वाद बिगड़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे किसी बीमारी के कारण ली जाने वाली दवाइयां और भी कई कारण हो सकते हैं यदि आप भी खराब स्वाद से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह आयुर्वेदिक उपाय जरूर अपनाएं -

* दालचीनी का करें इस्तेमाल :

मुंह के खराब स्वाद से छुटकारा पाने के लिए आप दालचीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. दालचीनी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके शरीर से कई तरह की प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल आप एक गिलास गुनगुने पानी में दालचीनी पाउडर मिलाकर तथा इस पानी में थोड़ा सा शहद भी मिला ले और इस पानी से अच्छी तरह कुल्ला करें ।

* हल्दी का करें इस्तेमाल :

आप मुंह के खराब स्वाद से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप थोड़ी सी हल्दी में नींबू का रस मिलाएं और इसे दांतों पर लगाएं इस पेस्ट को दांतो के साथ-साथ जीव और मसूड़ों पर भी लगाएं लगाने के थोड़ी देर बाद कुल्ला करें।

* नमक का करें उपयोग :

मुंह के खराब स्वाद को दूर करने के लिए नमक के पानी के गरारे भी कर सकते हैं क्योंकि नमक में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण मुंह में मौजूद किसी भी परेशानी को दूर करने में मदद करते हैं नमक के पानी के गरारे करने से आपके मुंह का पीएच लेवल भी ठीक रहता है।

Related News