वर्तमान समय में लोगों में डायबिटीज बीमारी का मामलें लगातार बढ़ते जा रहे है। संक्रामक बीमारियों में कैंसर और हार्ट डिजीज के बाद यह बीमारी सबसे ज्यादा अपने पांव पसार रहे हैं। इस बीमारी को होने पर हमारे शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं। हमारे शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने पर यह समस्या होने लगती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज की बीमारी हमारी आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट का डायबिटीज को लेकर कहना है कि इसकी वजह से डायबिटिक रेटिनोपैथी की बीमारी हो जाती है। हमारे शरीर का बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल हमारी आंखों की रेटिना की नर्वस को नुकसान पहुंचाता है और खराब करने लगता है इसकी वजह से हमारी नसों में सूजन आने लगती है और धुंधला भी दिखाई देने लग जाता है।

यदि इस बीमारी को ठीक से पर इलाज न कराया जाए तो हमारी आंखों की रोशनी जाने का भी खतरा बना रहता है। इस बीमारी को गंभीर स्थिति तक पहुंचने में सालों लग जाते हैं ऐसे में आपको सही समय पर इसके लक्षणों की पहचान करके इसका इलाज करवा देना चाहिए अन्यथा स्थिति जानलेवा भी हो सकती है। आइए जानते है विस्तार से -


* डायबिटीज की समस्या बढ़ने पर बढ़ती है यह परेशानी :


नेत्र रोग विशेषज्ञ बताते हैं कि जब हमारे शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में नहीं रहता है तो इसकी वजह से बढ़ा हुआ स्तर हमारे शरीर की ब्लड वेसल्स में जमा होने लगता है इसकी वजह से हमारे शरीर के कई अंगों सहित आंखों में भी ब्लड सरकुलेशन कम होने लगता है इसकी वजह से हमारी आंखों को नुकसान होने लगता है और कई मामलों में देखा गया है कि ब्लड में शुगर की ज्यादा मात्रा उन वेसल्स को नुकसान पहुंचा सकती है जो हमारी आंखों की रेटिना तक ब्लड को लेकर जाती है। ऐसा होने से डायबिटीक रेटिनोपैथी की समस्या हो जाती है। जो लोग डायबिटीज की समस्या से पीड़ित है ऐसे लोगों को अपनी आंखों की विशेष देखभाल करनी चाहिए। आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए आपके शरीर का ब्लड का शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहे इसके लिए आपको नियमित रूप से अपने खान-पान पर ध्यान देकर अपने रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए और अपने लाइफस्टाइल को ठीक रखें। तथा अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और प्रोटीन शामिल करें और मीठी चीजों के सेवन से दूरी बनाकर रखें।


* डायबिटिक रेटिनोपैथी के दिखाई देने वाले लक्षण :

1. आंखों से धुंधला दिखाई देना ।
2. आंखों वो सामने हमेशा काले धब्बे दिखाई देना ।
3. दोहरे चेहरे दिखाई देना।
4. रंगों को पहचानने में परेशानी होना।
5. आंखों में दर्द होना।

Related News