आज के समय में लिवर खराब होने और फैटी लिवर की समस्या काफी बढ़ रही है. 70 फीसदी मामलों में इसकी वजह हैपेटाइटिस, हैपेटाइटिस बी और सी को माना जाता है, लेकिन 30 फीसदी मामलों में इसका कारण हमारा गलत खानपान होता है. लिवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है. डाइजेशन के अलावा ये पाचन तंत्र (Digestive System) से आने वाले ब्लड को फिल्टर करने का काम करता है. इसके अलावा शरीर को डिटॉक्स करता है. अगर लिवर खराब हो जाए तो पूरे शरीर पर इसका असर पड़ता है. ऐसी तमाम चीजें हैं, जिन्हें जरूरत से ज्यादा खाया या पीया जाए तो ये फैटी लिवर (Fatty Liver) और लिवर को सड़ाने का काम करती हैं। इस लेख एक माध्यम से आपको बताएंगे उन चीजों के बारे में जिनका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको लिवर से जुड़ी परेशानी हो सकती है। आइए जानते है इन चीजों के बारे में विस्तार से -

1. ड्राईफ्रूट्स :

ड्राईफ्रूट्स को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर ड्राईफ्रूट्स भी आवश्यकता से अधिक खाया जाए तो आपके लिए फैटी लिवर की वजह बन सकता है. किशमिश समेत ऐसे ड्राईफ्रूट्स जो फ्रक्टोज युक्त होते हैं, वो खून मे असामान्य वसा पैदा करते हैं. ऐसे में इन्हें ज्यादा खाने से फैटी लिवर की परेशानी होती है।

2. सीमित मात्रा में करे मीठे पदार्थ का सेवन :

बहुत ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज का रिस्क तो बढ़ता ही है, साथ ही लिवर पर भी विपरीत असर पड़ता है. दरअसल आपका लिवर शुगर को वसा में बदलने का काम करता है. ऐसे में ज्यादा मीठा खाने से ज्यादा वसा बनता है और फैटी लिवर की परेशानी हो सकती है।

3. पैक्ड फूड्स के ज्यादा सेवन है नुकसानदायक :

आजकल लोगों के पास समय का अभाव है, इस कारण पैक्ड फूड का चलन काफी बढ़ गया है. लेकिन पैकेट बंद चीजों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए ​उसमें अधिक मात्रा में नमक और शुगर का इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में इन चीजों को ज्यादा खाने से आपके लिवर पर बुरा असर पड़ता है और फैटी लिवर की समस्या का रिस्क काफी बढ़ जाता है।

4. ज्यादा मात्रा में ना करें अल्कोहल का सेवन :

आजकल पार्टी के नाम पर अल्कोहल लेने का चलन तेजी से बढ़ा है. इसके अलावा तमाम लोग तो नियमित रूप से अल्कोहल लेने के आदी होते हैं. लेकिन अल्कोहल आपके लिवर को सड़ाने का काम करती है. लिवर को खराब करने के मामले में सबसे पहला नाम अल्कोहल का आता है. इसे कभी कभार लेना भी किसी भी सूरत में अच्छा नहीं माना जा सकता. अगर आप भी बीयर, वाइन या किसी भी रूप में अल्कोहल लेते हैं, तो इस आदत को बदल दें।

5. रेड मीट :

नॉनवेज के शौकीन लोग जो खाने में रोजाना या अक्सर मीट खाना पसंद करते हैं, उन्हें इस आदत को जल्द ही छोड़ देना चाहिए. मीट में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है, जो लिवर की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. वहीं लिवर इस प्रोटीन को जल्दी तोड़ नहीं पाता. ऐसे में अतिरिक्त प्रोटीन लिवर में विषाक्त हो जाता है. इसके कारण फैटी लिवर, लिवर में सूजन और लिवर के खराब होने की परेशानी पैदा हो सकती है।

Related News