इंटरनेट डेस्क. प्रोटीन बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है। शरीर को हेल्दी रखने और पूर्ण विकास के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी है। यदि आप चाहते हैं कि आप अपने डेली रूटीन की सभी एक्टिविटीज को सही तरीके से करते रहे तो इसके लिए अपने शरीर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा में होना चहिए। शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर कई तरह की समस्याएं होने लगती है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करे। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है की आप कौन-कौन से फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। आइए जानते है -

1. सोयाबीन का करें सेवन :

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जो लाइक वेजिटेरियन है उनके लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। 100 ग्राम सोयाबीन में 36.9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

2. दाल का करें सेवन :

हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए दाल का सेवन करने की सलाह दी जाती है। दाल का सेवन आपका इन तरीकों से कर सकते हैं। दाल का सेवन आप रोटी और चावल के साथ कर सकते हैं। रोमांटिक बड़ा करने के लिए मेट्रो से दाल का सेवन करना।

3. अंडा का करें सेवन :

प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए नियमित रूप से अंडे का सेवन करना चाहिए अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है अंडे में विटामिंस और नेचुरल फैट भी पाया जाता है। नियमित रूप से नाश्ते में अंडे का सेवन करना चाहिए।

4. दूध का करें सेवन :

बच्चों से लेकर बड़ों को भी दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि दूध को एक कंप्लीट फूड माना जाता है। क्योंकि दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं दूध को प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है 100 ग्राम दूध में 3.6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। नियमित रूप से एक गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए।

5. मीट :

प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए चिकन और रेड मीट दोनों का सेवन किया जाता है। इसीलिए नॉनवेज से बने फूड का सेवन करने वाले लोगों में प्रोटीन की कमी नहीं होती। रेड मीट और चिकन का सेवन करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि यह ज्यादा फैटी नहीं होने चाहिए वरना आपके शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है।

Related News