खराब जीवनशैली, वर्कआउट न करना और अनहेल्दी डाइट के कारण वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है. इन दिनों बढ़ते वजन को लेकर अधिकतर लोग परेशान है. आप वजन कम करने के लिए कई तरह के डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drink) भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करते हैं. ये आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं. ये तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं. इस प्रकार वजन घटाने में मदद मिलती है. ये पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करते हैं. और आपको दिनभर हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप वजन घटाने के लिए कौन - कोन से ड्रिंक्स डाइट में शामिल कर सकते हैं आइए जानें।

* नींबू से बना डिटॉक्स ड्रिंक :

इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाएं. इसमें पुदीने की पत्तियां मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं और इसका सेवन करें. नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. ये स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. ये तेजी से वजन घटाने में मदद करता है. ये शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने का काम करता है।

* संतरे से बना डिटॉक्स ड्रिंक :

इस ड्रिंक को बनाने के लिए संतरे के जूस में काला नमक डालकर सेवन करें। संतरे भी विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत है. ये शरीर के फैट को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है. इस प्रकार ये शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालता है. ये मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. ये वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है।

* एप्पल का डिटॉक्स ड्रिंक :

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको कुछ सेब के टुकड़ों, दालचीनी, नींबू का रस और पानी की जरूरत होगी. इसके लिए एक जार में सेब को टुकड़ों को डालें. इसमें पानी डालें. अब इसमें दालचीनी और नींबू का रस मिला दें. ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. ये शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है।

* खीरे से बना डिटॉक्स ड्रिंक :

खीरे के डिटॉक्स वॉटर को बनाने के लिए आपको खीरे के कुछ टुकड़े, काला नमक, नींबू का रस, पानी और पुदीने की पत्तियों की जरूरत होगी. अब एक गिलास में खीरे के टुकड़े डालें. इसमें पानी डालें और बाकी अन्य सामग्री डालें. इसे मिलाएं और इसका सेवन करें. खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है. गर्मियों में इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन बी, पौटेशियम और मैग्नीशियम होता है।

Related News