वर्तमान समय में देखा जाता है कि स्ट्रेस की समस्या लोगों में लगातार बढ़ती जा रही है यह एक ऐसी समस्या है जो हमारे जीवन मैं एक हिस्से की तरह शामिल हो गई है। ना चाहते हुए भी कहीं लोग स्ट्रेस में रहते हैं और ऐसे लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। तनाव में रहने वाले लोगों को एक नहीं बल्कि कई हेल्थ प्रॉब्लम अपना शिकार बना लेती है जिनसे उबर पाना कभी-कभी उनके लिए बहुत मुश्किल होता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार युवा लोगों में स्ट्रेस की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिलती है और इस कारण वह डिप्रेशन का भी शिकार होने लगते हैं स्ट्रेस को दूर करने के लिए कई कारगर तरीके हैं जैसे मेडिटेशन ,योग और खान पान आदि। लेकिन एक ऐसी थेरेपी भी है जो इस समस्या को चुटकियों में दूर कर देती है और इस चेहरे पर की सबसे खास बात यह है कि यह हमारे स्ट्रेस के साथ-साथ हमारी दर्दनाक यादव को भी दूर करने में कारगर होते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इस थेरेपी के बारे में विस्तार से -

* यह थेरेपी करती है स्ट्रेस को दूर :

कई रिसर्च में सामने आया है कि युवा लोग स्ट्रेस की समस्या से ज्यादा प्रभावित रहते हैं और लोगों को कम उम्र में ही हार्ट अटैक या हाई ब्लड प्रेशर से ही समस्याएं अपना शिकार बना लेती है। इसके लिए दवा और इलाज करवाना चाहिए लेकिन म्यूजिक सुनने से भी इस समस्या में बहुत फर्क देखा जा सकता है क्योंकि संगीत सुनने से हमारा दिमाग बहुत शांत होता है और रिफ्रेश फिल्म होने लगता है। रिसर्च के अनुसार इस समस्या से पीड़ित लोगों को म्यूजिक थेरेपी का रूटीन फॉलो करना चाहिए लेकिन म्यूजिक सीमित और प्यारी आवाज में होना चाहिए। क्योंकि ज्यादा आवाज हमारे कानों को नुकसान पहुंचाते हैं।

* दूर होती है दर्दनाक यादें :

एक रिसर्च के अनुसार जिन लोगों को दर्दनाक यादें परेशान करती है उन लोगों को अपनी इस समस्या से राहत पाने के लिए म्यूजिक थेरेपी की मदद लेनी चाहिए क्योंकि यह हमारे दिमाग के उस हिस्से को प्रभावित करती है जहां पर इस तरह की यादें मौजूद होती है। पहले यह माना जाता था कि म्यूजिक सुनने से बुरे शब्दों को हटाने में मदद मिलती थी लेकिन अब यह माना जाता है कि हमारे दिमाग से बुरी घटनाओं या बुरी यादों को भी म्यूजिक के जरिए बाहर निकाला जा सकता है।

* म्यूजिक थेरेपी से मिलते हैं यह फायदे :

संगीत सुनने से तनाव की समस्या दूर होती है और यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती है हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि चाहे स्ट्रेस की समस्या हो या नहीं आपको दिन में एक बार कुछ समय के लिए अपना पसंदीदा संगीत जरूर सुनना चाहिए।

Related News