इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोग ऑइली फूड का सेवन ज्यादा मात्रा में करने लगे हैं। टेलीफोन और फास्ट फूड के ज्यादा सेवन करने से एसिडिटी की समस्या होने लगती है। जिसके कारण आपका पूरा दिन खराब हो सकता है। एसिडिटी की समस्या यदि एक बार हो जाए तो यह आसानी से दूर नहीं होती। इसका सबसे प्रमुख कारण बिगड़ा लाइफस्टाइल और खराब खान पान होता है। यदि आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो आप राहत पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। आइए जानते है इन नुस्खों के बारे में विस्तार से -

* हींग का करें सेवन :

एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए आप इस्तेमाल कर सकते हैं। हींग का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए आप साबुत ही लोग और इसे पीसकर इसका पाउडर तैयार करें और नियमित रूप से सुबह गर्म पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर इसका सेवन करें।

* ठंडा कच्चा दूध का करें सेवन :

एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप नियमित रूप से सुबह फ्रिज में रखा हुआ कच्चा दूध ले और धीरे-धीरे करके इसे पी ले. आप नियमित रूप से 3 से 4 दिनों तक ऐसा करे इससे आपको एसिडिटी की समस्या मैं राहत मिलने लगेगी।

* अजवाइन वॉटर का करें इस्तेमाल :

एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए अजवाइन के पानी का सेवन करना चाहिए. कमजोर मेटाबॉलिज्म के कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं होती है। मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने के लिए अजवाइन के पानी का सेवन कारगर माना जाता है। इसके लिए आप नियमित रूप से अजवाइन और काला नमक वाले पानी का सेवन करना चाहिए। अजवाइन को पानी में उबाल लें और इस पानी को गुनगुना होने पर धीरे-धीरे इसका सेवन करें।

Related News