शरीर और दिमाग के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। एक स्वस्थ शरीर के लिए कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद जरूरी है। दरअसल, सोते समय आपका शरीर मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक करने का काम करता है। इससे सभी समस्याएं अपने आप दूर हो जाती हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जब आप जागते हैं, तो आप ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करते हैं।

लेकिन आज की दुनिया में काम का दबाव इतना ज्यादा है कि लोग चाहकर भी ठीक से सो नहीं पाते हैं। इसके अलावा देर रात तक फोन पर चैट करने की आदत और सोशल मीडिया की लत ने भी लोगों की नींद उड़ा दी है।

पर्याप्त नींद न लेने के कारण लोगों में तनाव की समस्या बहुत आम होती जा रही है, जिसका असर उनके पूरे शरीर पर पड़ता है। नतीजतन, लोग समय से पहले विभिन्न बीमारियों से पीड़ित होने लगते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नींद पूरी न होने से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं।

इम्यून सिस्टम होता है कमजोर

शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। नींद की कमी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती है। अगर इम्यून सिस्टम कमजोर है तो आपको खांसी, जुकाम, बुखार आदि समस्याएं हो सकती हैं।

तनाव और अवसाद

नींद की कमी से तनाव होता है। तनाव के कारण व्यक्ति मानसिक रूप से कोई काम नहीं कर पाता है। ऐसे में उसका आत्मविश्वास कम होने लगता है और वह धीरे-धीरे उदास होने लगता है।

महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

तमाम शोधों से पता चला है कि नींद की कमी महिलाओं की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है। इससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

मधुमेह, बीपी और हृदय की समस्याएं

कम नींद आपके शरीर की चयापचय दर को प्रभावित करती है। नतीजतन, शरीर का वजन बढ़ता है और समय से पहले व्यक्ति मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय की समस्याओं से पीड़ित होने लगता है।

हार्मोनल असंतुलन की ओर ले जाता है

नींद की कमी से हार्मोनल असंतुलन भी हो सकता है। हार्मोनल असंतुलन से चिड़चिड़ापन, मासिक धर्म की अनियमितता, मिजाज, मोटापा और थकान हो सकती है। साथ ही व्यक्ति की याददाश्त कमजोर होने लगती है।

Related News