दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। वर्तमान में बहुत से लोग सोने से पहले इसका सेवन करते हैं। लेकिन अगर आप दूध में कुछ विशेष चीजें मिलाकर इसे पीती हैं तो आपको कई ऐसे फायदे मिलेंगे जिनके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहें हैं जिनको दूध में मिलाकर सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को बहुत से लाभ मिलते हैं।

1- दूध के साथ खजूर: यदि आप दूध में खजूर मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य को बहुत लाभ मिलते हैं। इस प्रकार के दूध में विटामिन तथा एंटीआक्सीडेंट मिनरल्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। यह दूध आपके शरीर में इनफर्टिलिटी की संभावना को कम करता है तथा आपके स्टैमिना को भी बढ़ाता है।

2. दूध के साथ हल्दी: हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जानी जाती है, और दूध, कैल्शि‍यम का स्त्रोत होने के साथ ही शरीर और दिमाग के लिए अमृत के समान हैं। लेकिन जब दोनों के गुणों को मिला दिया जाए, तो यह मेल आपके लिए और भी बेहतर साबित होता है।

3- दूध के साथ दालचीनी: यदि आप दूध में दालचीनी को मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो आपको मोटापे की समस्या कभी नहीं होगी, जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं तथा उसको घटाना चाहते हैं। उनको यह दालचीनी वाला दूध अवश्य सेवन करना चाहिए।

4- दूध के साथ काली मिर्च: आपने काली मिर्च का सेवन मसालों के रुप में ही किया होगा। आपको बता दें कि यदि आप काली मिर्च पाउडर को दूध में मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो आपका वजन हमेशा कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा यह दूध आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

Related News