कॉफी पीने के कई फायदे हैं। यह आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है, आपको लगातार काम करने में मदद करता है और इसके कुछ स्वास्थ्य लाभ भी हैं। अब बहुत ज्यादा कॉफी पीने से आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। आपके लिए चौंकाने वाला हो सकता है मगर कॉफी चिंता को ट्रिगर करती है। चिंता, उत्तेजना या तनाव की निरंतर भावना को चिंता के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। आपको थोड़ा भी चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है, मगर इन दिनों चिंता के मुद्दे अधिक गंभीर होते जा रहे हैं।

बता दे की, गर्भावस्था के दौरान सीमित कॉफी पीना पूरी तरह से ठीक है लेकिन अपनी सीमा को पार नहीं करना चाहिए। जब खपत पैटर्न सीमा को पार कर जाता है, तो रक्तचाप और हृदय गति में वृद्धि हो सकती है, जो सीधे आपकी गर्भावस्था को प्रभावित करती है। कॉफी के इस नुकसान को फिर से कैफीन द्वारा ट्रिगर एड्रेनालिन रिलीज के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। बहुत अधिक एड्रेनालाईन हमारे शरीर के लिए इसे संभालना मुश्किल बना देता है, जिससे हमें घबराहट और बेचैनी होती है जिससे रात की नींद हराम होने की संभावना बढ़ जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बहुत अधिक कॉफी पीने से धमनियों को चौड़ा रखने और रक्त के निर्बाध प्रवाह के लिए जिम्मेदार हार्मोन के अवरोध का कारण बनता है। कैफीन गुर्दे में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जिससे रक्त के फिल्टर होने और मूत्र उत्पादन की मात्रा बढ़ जाती है। यह बढ़ा हुआ मूत्र उत्पादन सामान्य से अधिक बार बाथरूम का उपयोग करने का आग्रह करता है।

Related News