काबुल : अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से जो डर व्याप्त था वह धीरे-धीरे सुधरता नजर आ रहा है. ताजा उदाहरण देश की राजधानी काबुल में देखने को मिला है। वहां, हिंदुओं (अल्पसंख्यक समुदायों) ने नवरात्रि के शुभ अवसर पर कीर्तन और जागरण किया। मंगलवार को काबुल के असमाई मंदिर में हिंदुओं ने कीर्तन और रात्रि जागरण किया। इसके कुछ वीडियो भी सामने आए हैं, जो असमाई मंदिर के बताए जा रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, काबुल में असामाई मंदिर की प्रबंधन समिति के अध्यक्ष राम शरण सिंह ने कहा कि उन्होंने कीर्तन और जागरण के साथ-साथ भंडारे का भी आयोजन किया था, जिससे जरूरतमंदों को भोजन मिलता था. इस कार्यक्रम में सिखों सहित अफगानों में रहने वाले हिंदुओं सहित लगभग 150 लोग शामिल हुए। इन हिंदुओं और सिखों ने भारत सरकार से भी अनुरोध किया है कि उन्हें जल्द से जल्द अफगानिस्तान से खदेड़ दिया जाए।

इन लोगों का कहना है कि अभी अफगान आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यह मंदिर काबुल में ही स्थित 'दो परवन' गुरुद्वारा से 4-5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। तालिबान आतंकवादियों ने पिछले हफ्ते करात परवन गुरुद्वारे में तोड़फोड़ की थी।

Related News