अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। यह मृत त्वचा की समस्या को दूर करने में मदद करता है और चेहरे को चिकना और चमकदार बनाता है। चेहरे को स्क्रब करना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है स्कैल्प को एक्सफोलिएट करना। हममें से ज्यादातर लोग अपने बालों को साफ करने के लिए शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं लेकिन स्कैल्प की त्वचा की देखभाल पूरी तरह से उपेक्षित होती है।

बालों के अच्छे विकास के लिए स्कैल्प का स्वस्थ होना आवश्यक है। अगर खोपड़ी की त्वचा साफ और स्वस्थ है, तो यह बालों को चमकदार और सुंदर बनाए रखने में मदद करता है। स्क्रब आपके स्कैल्प की त्वचा को डिटॉक्स करता है। घर पर एक स्क्रब कैसे तैयार करें और बालों के लिए स्कैल्प स्क्रबिंग के महत्वपूर्ण लाभ क्या हैं? आप इसके बारे में

बालों के उचित विकास के लिए स्कैल्प का स्वस्थ होना आवश्यक है। अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए खोपड़ी को एक्सफोलिएट करना महत्वपूर्ण है। छूटना खोपड़ी से मृत त्वचा, गंध, और अतिरिक्त तेल निकालता है। धूल, गंदगी के कण प्रदूषण या रासायनिक बाल उत्पादों के कारण खोपड़ी पर जमा हो सकते हैं। हम में से ज्यादातर लोग अपने बालों की देखभाल करते हैं लेकिन खोपड़ी को पूरी तरह से नजरअंदाज कर देते हैं। यही कारण है कि खोपड़ी पर मृत त्वचा बढ़ने लगती है। नतीजतन, बाल ठीक से विकसित नहीं होते हैं।

मृत त्वचा की समस्याओं को खत्म करता है

जब आप अपने बालों और खोपड़ी को अच्छी तरह से साफ नहीं करते हैं, तो उस पर धूल और गंदगी जमा होने लगती है। नतीजतन, बालों में रूसी भी होने लगती है। इसके अलावा हम कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, मसलन हेयर जेल, हेयर स्प्रे आदि। यह खोपड़ी पर छिद्रों को प्रभावित करता है। नतीजा बालों का बढ़ना रूक जाता है। खोपड़ी को रगड़ने से धूल, गंदगी के कण, अतिरिक्त तेल आदि को हटाने में मदद मिलती है।

Related News