मेहंदी का इस्तेमाल सिर्फ हाथों पर ही नहीं बल्कि बालों पर भी किया जाता है। यह बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने का काम करता है। सफेद बालों की समस्या से बचने के लिए बहुत से लोग मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा आजकल युवा भी इसका इस्तेमाल अपने बालों को काला और भूरा रंगने के लिए करते हैं। यह केमिकल फ्री होता है। इसलिए इसका बालों पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। आइए जानते हैं बालों में मेहंदी कैसे लगाएं।

हिना पाउडर को प्याले में निकाल लीजिए. इसमें 2 चम्मच कॉफी मिलाएं। एक बर्तन में पानी गर्म करें। इसमें 2 चम्मच चायपत्ती मिलाएं। इस पानी को मेहंदी में डालें। इसे अच्छे से मिलाएं। अब आप इसमें ब्राउन फूड कलरिंग की 2 बूंदें मिला सकते हैं। इसे अच्छे से मिलाएं। इसके बाद मेंहदी को अच्छी तरह मिला लें। इसे कुछ घंटों के लिए ढककर रख दें। इसके बाद बालों में मेहंदी लगाएं। एक घंटे बाद बालों को धो लें। यह मेहंदी बालों को गोरा करने का काम करती है।

एक लोहे की कड़ाही में चाय के पानी और लौंग को एक साथ उबालें। अब इस पानी को मेहंदी में मिला लें। इसमें केचू पाउडर मिलाएं। इसमें कुछ बूंदे मेंहदी के तेल की मिलाएं। अब इसे 7 से 8 घंटे के लिए भिगो दें। फिर इसे अपने बालों पर लगाएं। इसे 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर अपने बालों को धो लें। यह मेहंदी आपके बालों को काला करने का काम करेगी।

अगर आपको बरगंडी बालों का रंग पसंद है तो आप इसे आसानी से घर पर मेहंदी से हासिल कर सकती हैं। इसके लिए आपको चुकंदर की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले एक चुकंदर को काट लें। अब इसे ब्लेंडर में डालकर इसका जूस निकाल लें। इसमें नींबू का रस और पानी मिलाएं। अब इस मिश्रण को मेहंदी में मिला लें। इसे करीब 8 घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इसे बालों पर एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर अपने बालों को धो लें। यह आपके बालों को बेहद खूबसूरत बरगंडी कलर देगा।

Related News