pc: tv9hindi

कई महिलाएं लंबे बाल रखने का सपना देखती हैं। लंबे, घने बालों को अक्सर सुंदरता से जोड़कर देखा जाता है। इसे पाने के लिए महिलाएं कई तरह के उपचार और नुस्खे आजमाती हैं, लेकिन कई बार उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता। ऐसा इसलिए है क्योंकि बाजार में मौजूद कई उत्पादों में हानिकारक रसायन होते हैं, जिनके साइड इफेक्ट हो सकते हैं। बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना बेहतर होता है।

जब लोग घरेलू नुस्खों के बारे में सोचते हैं, तो सबसे पहले दिमाग में हेयर मसाज आती है, जो एक बेहतरीन उपाय है। स्कैल्प की मालिश के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना खास तौर पर फायदेमंद होता है, क्योंकि यह आपके बालों और स्कैल्प दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा, आप बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए नारियल तेल को दूध और केले के साथ मिलाकर हेयर मास्क के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

लंबे बालों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कैसे करें

नारियल तेल से हेयर मास्क बनाएं

हेयर मास्क बनाने के लिए नारियल तेल, दूध और केले का इस्तेमाल करें। ये तत्व बालों के लिए अपने लाभकारी गुणों के लिए जाने जाते हैं और बालों की ग्रोथ को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।

इस तरह करें अप्लाई

तैयारी:

नारियल के तेल में एक केले को अच्छी तरह से मैश करें।
इस मिश्रण में दूध मिलाकर पेस्ट बना लें।
वैकल्पिक रूप से, आप अतिरिक्त लाभ के लिए शहद भी मिला सकते हैं।

उपयोग:

पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और करीब एक घंटे तक लगा रहने दें।
एक घंटे बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।
बेहतरीन नतीजों के लिए इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ़्ते में दो से तीन बार करें।

हेयर मास्क के इस्तेमाल के फायदे

नारियल का तेल आपके बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है।नारियल का तेल आपके बालों को अंदर से पोषण देता है।केला आपके बालों में चमक लाता है।दूध आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखता है।

Related News