इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोग बालों से जुड़ी किसी ने की समस्या से परेशान हैं। बालों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए नियमित रूप से शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है ऐसा करने से आप के बाल साफ रहते हैं। क्योंकि धूल और प्रदूषण तथा धूप के कारण आपके बाल सुस्त और बेजान होने लगते हैं। और बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है। कई बार लोगों को बालों में रूसी की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। बाल से जुड़ी इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपाय अपना सकती है। यदि आपको भी बालों से जुड़ी किसी तरह की समस्या है तो आप शैंपू और कंडीशनर करने के बाद घर पर बने इन हेयर रिंग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको वालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है की आप बालों में कौन-कौन से होममेड हेयर रिंस का इस्तेमाल कर सकते है। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

* ब्लैक टी रिंस का करें इस्तेमाल :

बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप बालों में शैंपू और कंडीशनर करने के बाद ब्लैक टी रिंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले दो कप पानी लें और उसमें ब्लैक टी बैग डालें और इसे 2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें इसके बाद बालों को शैंपू करने के बाद इसका इस्तेमाल बालों में करें ब्लैक टी में कैफीन पाया जाता है जो आपके बालों के रंग को काला करने में मदद करता है।

* लेमन रिंस का करें उपयोग :

आप अपने बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने और उन्हें हेल्थी बनाए रखने के लिए लेमन रिंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कप पानी में नींबू का रस मिला लें और इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और इसका इस्तेमाल अपने बालों में करें। यह उपाय आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और आपके बालों को फ्रिजीनेस की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

* एप्पल विनेगर रिंस का करें इस्तेमाल :

आप अपने बालों के लिए एप्पल विनेगर रिंस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं यह आपके बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है इसे बनाने के लिए आप दो कप पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसका इस्तेमाल बालों को शैंपू करने के बाद करें। इसके इस्तेमाल से आपके बालों का पीएच लेवल बना रहता है और आपके बालों की चमक भी बढ़ती है।

* एलोवेरा रिंस भी है बेहद फायदेमंद :

यह बात हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है इसके लिए आप एलोवेरा जेल को पानी में अच्छी तरह मिलाएं और शैंपू करने के बाद उस पानी से बालों को अच्छी तरह धोए। यह आपके बालों में कंडीशनर का काम करता है।

Related News