इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोग बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान है बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय और बाजार में मिलने वाले हैं प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप अपने बालों को हेल्थी बनाए रखने के लिए इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट की बजाए रीठा आंवला और शिकाकाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। रीठा आंवला शिकाकाई दोनों ही एक प्राकृतिक जड़ी बूटियां है जो आपके बालों के लिए फायदेमंद है। यदि आप हेयर केयर में इन दोनों जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपके बालों की सेहत में सुधार दिखने लगेगा और बालों से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होगी आइए इस लेख के जानते हैं रीठा आंवला और शिकाकाई के इस्तेमाल से बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में -

1. बालों को असमय सफेद होने से बचाएं :

आप अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए रीठा आंवला और शिकाकाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन तीनों जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करके आप समय से पहले सफेद होते हुए बालों की समस्या से राहत पा सकते हैं। यह जड़ी बूटियां आपके बालों को काला बनाए रखने में मदद करते हैं। इनके इस्तेमाल से आपके सफेद बालों की ग्रोथ कम होती है जिससे आपको सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

* हेयर फॉल की समस्या से दिलाए छुटकारा :

आज के समय में बालों से जुड़ी समस्याओं में सबसे आम समस्या बालों के झड़ने की है। इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते है। इस समस्या का सबसे अहम कारण गलत खानपान और अपने बालों में केमिकल युक्त प्रोडक्टों का इस्तेमाल करना भी है। बरसात के मौसम में यह समस्या और भी यादव बढ़ जाती है। यदि आप अपने बालों का ध्यान रखने के लिए अपने बालों में रीठा आंवला और शिकाकाई का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिलती है इस समस्या से राहत दिलाने के साथ-साथ यह जड़ी बूटियां आपके बालों की ग्रोथ को भी बेहतर बनाने में मदद करती है।

* दोमुंहे बाल और डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा :

कई लोगों को दो मुहे बाल और डैंड्रफ की समस्या बहुत ज्यादा परेशान करती है इस समस्या को दूर करने के लिए आप अपने बालों में रीठा आंवला और शिकाकाई का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इनके इस्तेमाल करने से आपके बालों को गहराई से पोषण मिलता है। और आपके बाल मजबूत और शाइनी होते है।

Related News