प्याज का हेयर स्प्रे (hair spray) केवल बालों की स्टाइल को ही नहीं बरकरार रखता है बल्कि बालों को मजबूत भी बनाता है और बाल झड़ने की समस्याओं को भी कम करता है. स्केल्प की सेहत के लिए भी प्याज का हेयर स्प्रे काफी अच्छा होता है. लेकिन अगर आपके स्केल्प पर कोई संक्रमण हो रहा है तो इसे लगाने से बचें।

* प्याज का स्प्रे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1. एक का प्याज का रस,

2. 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस,

3. एक विटामिन ई कैप्सूल

* स्प्रे बनाने का आसन तरीका :

सबसे पहले प्याज (Onion) को कद्दूकस कर लें और उसका रस निकाल ले. आप चाहे तो प्याज को मिक्सर ग्राइंडर में भी पीसकर उसका रस निकाल सकते हैं. इसके बाद इसमें आप नींबू का रस मिला लें. इसके बाद विटामिन ई कैप्सूल को पंचर करके उसके ऑयल का मिश्रण इसी पेस्ट में डाल दें. अब आप इसे एक स्प्रे बोतल में डाल कर इस्तेमाल करें।

* इस तरह करें हेयर स्प्रे का इस्तेमाल :

बेस्ट रिजल्ट पाने के लिए इस होममेड हेयर स्प्रे का इस्तेमाल रात में सोने से पहले करना. जब भी आप इस हेयर स्प्रे (hair spray) का इस्तेमाल करें, उसके बाद तेल की मसाज जरूर करें. बालों की मसाज करने के बाद आप इस स्प्रे को बालों में रात भर के लिए लगा हुआ छोड़ सकते हैं. इस दौरान आपके बाल सूखे हुए होने चाहिए और बालों में तेल नहीं लगा होना चाहिए. सुबह उठने के बाद आप बालों में हल्के हाथों की मदद से मसाज कर ले और फिर बालों को वॉश कर लें।

Related News