इंटरनेट डेस्क. आते समय में ज्यादातर लोग बालों से जुड़ी किसी ने किसी समस्या से परेशान है बालों से जुड़ी समस्याओं में सबसे अहम समस्या बाल झड़ने की है। क्योंकि बाल झड़ने की समस्या का यदि समय रहते समाधान न किया जाए तो व्यक्ति गंजेपन का शिकार भी हो सकता है। बाल झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं और बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। जिनका लंबे समय तक इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। यदि आप भी हेयर फॉल की समस्या से परेशान है तो आप इस से राहत पाने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं ग्रीन टी का इस्तेमाल ऊर्जावान बनाए रखने के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं हेयर फॉल की समस्या से राहत पाने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* ग्रीन टी और एलोवेरा का करें इस्तेमाल :

बालों से जुड़ी हेयर फॉलिंग समस्या से राहत पाने के लिए ग्रीन टी और एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कप ग्रीन टी लें और इसे ठंडा होने दें इसके बाद एक कटोरी में दो से तीन चम्मच एलोवेरा जेल है इसमें थोड़ी सी ग्रीन टी मिलाएं इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। मिक्स करने के बाद तैयार मिश्रण को बालों और इस स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। और इस मिश्रण को लगाकर 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

* ग्रीन टी और अंडे का करें इस्तेमाल :

बालों की समस्याओं से राहत पाने के लिए आप ग्रीन टी और अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप एक कप ग्रीन टी लें और उसे ठंडा होने दें इसके बाद एक कटोरी में 2 अंडों को अच्छी तरह फेंट लें अब इसमें ग्रीन टी मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद तैयार मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। और इस मिश्रण को बालों में 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें। यह हेयर मास्क आपके बालों को मुलायम बनाने में मददगार होता है।

* ग्रीन टी और करी पत्ते का करें इस्तेमाल :

हेयर फॉल की समस्या से राहत पाने के लिए आप ग्रीन टी और कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कप ग्रीन टी लें और इसे ठंडा होने दें इसके बाद एक मुट्ठी सभी भक्तों को इस ग्रीन टी के साथ अच्छी तरह से ब्लेंडर में डालकर पीस लें। इस तैयार पेस्ट को स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और इसे लगाकर 5 मिनट तक स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें। और इस मिश्रण को बालों में 30 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

Related News