सर्दी के मौसम के साथ ही बालों में रूसी और बाल झड़ने की समस्या के साथ कई तरह की समस्याएं होने लगती है। बालों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या की वजह से लोगों को शर्मिंदा होना पड़ता है। बालों से जुड़ी इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट के इस्तेमाल से हमारे बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं एक देशी और घरेलू नुस्खा जिसको अपना कर आप बाल झड़ने और बालों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है इसके बारे में -


* बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप दही का इस्तेमाल करके हेयर स्पा क्रीम तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा दही लेकर उसे गर्म करें इसके बाद इस दही में एक चम्मच जैतून का तेल और एक अंडा तथा दो चम्मच शहद के साथ गाय का दूध मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें इस गाड़ी पेस्ट को अब हेयर स्पा क्रीम के रूप में अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने बालों को वॉश कर ले। इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। और 30 मिनट बाद अपने बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। इस उपाय को अपनाने से आपके बालों से जुड़ी समस्याएं दूर होने के साथ आपके बालों में चमक वापस आएगी और आपके बाल मजबूत होने लगेंगे।


* बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए नीम के पेस्ट को भी एक कारगर उपाय माना गया है बालों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए नीम का पेस्ट कारगर माना जाता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबालकर पेस्ट तैयार करें और अपने बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से आपके बाल मजबूत होंगे और बालों में होने वाला डैंड्रफ भी दूर होगा। * बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए सेब के सिरके को भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। बालों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप सेब के सिरके को 2 से 4 मिनट तक अपने बालों में लगाएं और इसके बाद अपने बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। इस उपाय को करने से अपने बालों के झड़ने की समस्या दूर होगी और आपके बाल फिर से चमकदार होने लगेंगे।

Related News