बालों का झड़ना एक आम समस्या है। बदलती जीवनशैली और प्रदूषण के कारण बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है। बालों के झड़ने को रोकने के लिए समय से पहले उपचार बहुत महत्वपूर्ण है। बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के लिए आप कुछ प्राकृतिक उपायों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं बालों का झड़ना रोकने के कुछ घरेलू उपाय

सेब का सिरका - सेब का सिरका आपके स्कैल्प को साफ करने और बालों के पीएच स्तर को बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह बालों के विकास में मदद करता है। इसके लिए आपको पानी में सिरका मिलाना होगा। अपने बालों को धोने के बाद इसे अपने बालों पर लगाएं। यह बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है।

प्याज का रस - यह बालों के लिए एक पुराना उपाय है। प्याज में सल्फर होता है जो आपके बालों को बढ़ने में मदद करता है। प्याज के रस और जैतून के तेल को मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों में डैंड्रफ को कम करने का काम करते हैं।

अंडे - अंडे में लेसिथिन और प्रोटीन होता है, जो न सिर्फ बालों को मजबूती देता है बल्कि उन्हें पोषण भी देता है। इसमें सल्फर की मात्रा अधिक होती है। यह डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद करता है। जैतून के तेल में दो अंडे डालकर 30 मिनट बाद स्कैल्प से लेकर बालों तक बालों को धो लें।

नारियल का दूध - नारियल का दूध प्राकृतिक बालों के विकास के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है। इसके लिए आप नारियल के दूध में कुछ बूंदें नींबू के रस के साथ-साथ लैवेंडर के तेल की भी मिला सकते हैं। 4-5 घंटे के लिए छोड़ दें, फिर बालों को धो लें। यह बालों को स्वस्थ और बालों को मजबूत रखने में मदद करेगा।

एलोवेरा - एलोवेरा, नारियल का तेल और प्याज के रस का तेल घर पर तैयार करके बालों में लगाने से बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो सकती है। तेल बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को पीस लें या प्याज के जूसर से निकाल लें, लेकिन प्याज का रस ताजा होना चाहिए। फिर एलोवेरा लगाएं।एलोवेरा के सभी किनारों को हटा दें। फिर प्याज के रस में एलोवेरा और नारियल के तेल को मिलाएं। इस तेल को रोजाना बालों पर लगाएं ताकि आपके बाल सुंदर, घने, लंबे और मजबूत दिखें।

Related News