इंटरनेट डेस्क. आज के समय में बढ़ती हेयर फॉल की समस्या के कारण लोगों में गंजेपन की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। पहले के समय में सिर में गंजेपन को बढ़ती उम्र की निशानी माना जाता था लेकिन आज के समय में युवावस्था या इससे पहले ही लोगों के सिर में गंजेपन की समस्या होने लगी है कई लोगों को इस समस्या के कारण स्ट्रेस भी होने लगता है कि कहीं शादी से पहले ही उनका सिर्फ पूरी तरह से गंजा ना हो जाए। इस गंजेपन की समस्या के कई कारण हो सकते हैं यह समस्या जेनेटिक भी हो सकती है तथा आपकी बिगड़ी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से भी यह समस्या हो सकती है क्योंकि बालों को सही मात्रा में उचित पोषण नहीं मिल पाता तो आपके बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। और धीरे-धीरे ज्यादा बालों के टूटने के कारण आपके सिर गंजा होने लगता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं ऐसे हेयर ऑयल के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* नारियल तेल का करें इस्तेमाल :

आप अपने सिर में गंजेपन की समस्या से राहत पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं नारियल का तेल हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। नारियल तेल के इस्तेमाल से आपके बाल झड़ने से रुकते हैं तथा साथ ही आपके बाल मजबूत और घने भी होने लगते हैं इसके लिए आप नहाने से करीब 1 घंटे पहले पहले बालों में नारियल तेल की अच्छी तरह मालिश करें।

* कोकोनट ऑयल और प्याज के रस का करें इस्तेमाल :

क्या आज हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। प्याज का रस आपके बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए कारगर होता है। बालों के लिए आप एक प्याज को छीलकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सी में पीसकर उसका रस निकाल ले प्याज के रस में नारियल तेल मिला ले। अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इस तेल को हल्का सा गर्म कर ले और इस तेल से बालों की मसाज करें।

* बादाम का तेल का करें इस्तेमाल :

बादाम हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है तथा बादाम से बनाकर हमारे बालों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। बादाम के तेल में विटामिन और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपके बालों पर धूल मिट्टी और धूप से पड़ने वाले बुरे असर को रोकती है। बालों की हेयर फॉल की समस्या से राहत पाने के लिए आप नियमित रूप से बालों में बादाम का तेल लगाएं। नियमित रूप से इस्तेमाल से आपके बालों की ग्रोथ भी बढ़ने लगेगी।

Related News