इंटरनेट डेस्क. आज के समय में अधिकतर लोग समय से पहले सफेद बालों की समस्या से परेशान रहता है। बाल सफेद होना आज का समय एक सामान्य समस्या है। बालों के सफेद होने की पीछे कई कारण हो सकते हैं। जिसमें धूम्रपान असंतुलित आहार प्रदूषण और तनाव आदि। यदि आप भी समय से पहले सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे या उपाय अपना सकते हैं। आइए जानते हैं घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से -

* प्याज के रस का करें इस्तेमाल :

सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप प्याज के बस का इस्तेमाल कर सकते हैं प्याज का रस हमारे बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में कारगर होता है आप इसके लिए सबसे पहले एक प्याज ले और इससे अच्छी तरह ग्राइंड करके इसका रस निकाल ले। इसके बाद इस रस को बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाया। प्याज में सल्फर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो हमारे हेयर ग्रोथ में मदद करती है।

* नींबू का करें इस्तेमाल :

सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में नींबू को भी कारगर माना जाता है क्योंकि नींबू में विटामिन बी और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसी के साथ इसमें फास्फोरस भी मौजूद होता है। इसके लिए आप नारियल तेल और नींबू के रस को एक साथ मिला कर अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं इसके इस्तेमाल से आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले होने लगते हैं।

* ब्लैक टी का करें इस्तेमाल :

सफेद बालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप ब्लैक टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्लैक टी का इस्तेमाल हमारे बालों में होने वाली एंटीऑक्सीडेंट की कमी को पूरा करता है और सफेद बालों के विकास को रोकने में मदद करता है। ब्लैक टी का इस्तेमाल बालों में करने से बालों का रंग गहरा और हमारे बालों में चमक लाने में मदद करता है।

* आंवले का करें इस्तेमाल :

आंवले का इस्तेमाल भी सफेद बालों की समस्या से राहत दिलाने में कारगर होता है। आंवले को हेयर टॉनिक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। इसके लिए आप अपने बालों के लिए आंवले का इस्तेमाल चूर्ण के रूप में कर सकते हैं।

Related News