मानसून के मौसम में बाल बेहद चिपचिपे हो जाते हैं और बालों के झड़ने, दो मुहें बाल, रूखे बेजान बालों की समस्या आम हो जाती है। ऐसे में इस मौसम में बालों की एक्स्ट्रा केयर करनी जरूरी है। इसके लिए आपको खास रूटीन फॉलो करना बेहद जरूरी है। इस से आप अपने बालों को सिल्की और शाइनी रख सकते हैं।

बालों को क्लींज करें
मानसून के मौसम में बालों को क्लींज करने की जरूरत होती है। जब बालों में नमी कम होती है तो बाल बेहद चिपचिपे नजर आते हैं। बालों के हिसाब से सही शैंपू चुनें। बालों को एंटीबैक्टीरियल शैंपू से धोएं। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

हेयर मास्क लगाएं
भले ही आपके बाल कितने ही अच्छे हो लेकिन मानसून में डैमेज हो ही जाते हैं। इसलिए आपको बालों को मॉइस्चराइज्ड रखने के लिए हेयर मास्क लगाना चाहिए।

सीरम लगाएं
बालों को मॉश्चराइज करने के लिए आपको बालों में सीरम भी लगाना चाहिए। ये बालों की शाइन बढ़ाता है इसलिए आपको बालों में 2 से 3 बूंद हेयर सीरम जरूर लगाना चाहिए।

बालों को अधिक स्टाइल करने से बचें
मानसून सीजन में स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल कम से कम करें। इस से आपके बाल और भी अधिक डैमेज हो जाएंगे।

लगातार बालों में तेल लगाएं
आपको नियमित रूप से बालों में ऑइलिंग भी करनी चाहिए। आप बालों में लाइटवेट तेल लगाएं। इस से काफी हद तक बालों से जुडी समस्याओं को कम किया जा सकता है। ये आपके स्कैल्प को क्लींज और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है।

Related News