आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है कि उसके बाल भी काले घने और चमकदार हो। इस तरह के बाल पाने के लिए बालों की खास तरह से देखभाल भी करनी पड़ती है। गर्मियों के मौसम में धूल मिट्टी और तेज धूप तथा बढ़ते प्रदूषण की वजह से बालों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है और सर्दी के मौसम में भी बालों की देखभाल करना कोई आसान काम नहीं होता है। सर्दियों के मौसम में अक्सर देखा जाता है कि बालों में डैंड्रफ और हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है और ऐसे में अधिकतर लोग इस बात को लेकर परेशान रहता है कि सर्दियों में अपने बालों की देखभाल किस तरह से करें। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन तेलों के बारे में जिनसे आप अपने बालों की मालिश करके उन्हें मजबूत कर सकते है। आइए जानते है इनके बारे में -


* तिल के तेल का करें इस्तेमाल :

सर्दियों के मौसम में आप अपने बालों की देखभाल करने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। तिल का तेल हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसके इस्तेमाल से सर्दियों के मौसम में बालों में होने वाले इन्फेक्शन को कम किया जा सकता है जिससे बाल टूटने की समस्या कम होती है और बालों में चमक आने लगती है।


* ऑलिव ऑयल भी है फायदेमंद :

हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हमारे भारत देश में जैतून के तेल की पैदावार कम होती है लेकिन यहां पर इसकी मांग काफी ज्यादा है क्योंकि यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है और इसका इस्तेमाल को क्यों गोयल के रूप में भी किया जाता है यदि आप ऑलिव ऑयल से अपने बालों की मसाज करते हैं तो हेयर फॉल की समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता है और बालों को मजबूत तथा चमकदार बनाया जा सकता है।


* बादाम के तेल का करें इस्तेमाल :

आप अपने बालों को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। बादाम का तेल हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ई और प्रोटीन तथा मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ चमकदार बनाने में भी मदद करते हैं।

Related News