इंटरनेट डेस्क। सभी के बाल अलग-अलग तरह के होते हैं। इन सभी तरह के बालों में कर्ली बालों की देखभाल करना ज्यादा मुश्किल होता है और खास करके मानसून के मौसम में इनकी देखभाल करना और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। इस मौसम में नमी होने के बावजूद भी आपके कर्ली बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। कर्ली बालों में गंदगी ज्यादा जमती है और तेल के साथ मिलकर बालों को नुकसान पहुंचाती है। कई बार लोग कर्ली बालों से परेशान होकर उन्हें स्ट्रीट करवाते हैं लेकिन कुछ समय बाद यह बाल वापस अपने पहले वाली सिचुएशन में आ जाते हैं। इसलिए बार-बार इतना महंगा खर्चा करने की बजाय आप अपने घर पर भी इन बालों की देखभाल कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे होममेड कंडीशनर ओं के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप अपने कर्ली बालों को सॉफ्ट बना सकती है आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से -

1. ऑलिव ऑयल और अंडा का करें इस्तेमाल :

आप अपने कर्ली बालों को सॉफ्ट और बावसी बनाने के लिए ऑलिव ऑयल और अंडे से बने इस कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक अंडा ले उसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। इस होममेड कंडीशनर का इस्तेमाल आपको शैंपू से पहले करना है इसे बालों में लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें फिर गर्म पानी से अपने सिर को धो ले। इसके बाद बालों में शैंपू करके इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। इस उपाय को हफ्ते में एक बार करने से आपके बाल मजबूत होने के साथ-साथ शाइनी भी होंगे।

2. शहद और कोकोनट मिल्क का करें इस्तेमाल :

कर्ली बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए शहद और कोकोनट से बना होममेड कंडीशनर भी बहुत कारगर होता है। इस होममेड कंडीशनर को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में कोकोनट मिल्क लेकर इसमें तीन-चार चम्मच शहद मिलाएं। इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करें। इस कंडीशनर का इस्तेमाल आपको शैंपू करने के बाद करना है। बालों में लगाने के बाद इस कंडीशनर को 10 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दे। इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आप अपने बाल सॉफ्ट होने के साथ-साथ चमकने भी लगेंगे।

3. कोकोनट मिल्क और ग्रीक योगर्ट का करें इस्तेमाल :

कोकोनट मिल्क और ग्रीक योगर्ट से बने इस होममेड कंडीशनर का इस्तेमाल आप बालों डीप कंडीशनिंग करने के लिए कर सकते है।

इस होममेड कंडीशनर को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में एक चम्मच ग्रीक योगर्ट ले और इसमें 1/4 कप कोकोनट मिल्क मिलाएं। इसके बाद इसमें दो छोटे चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच नारियल का तेल तथा कुछ बूंदें लेवेंडर ऑइल की मिलाए। अब इन सब को अच्छे से मिक्स करें। इस कंडीशनर का इस्तेमाल आपको बालों में शैंपू करने के बाद करना है। इसे बालों में लगाने के बाद 10 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दे उसके बाद बालों को सादा पानी से धो लें।

Related News