इन दिनों बिजी शेड्यूल के चलते लोगों को सुबह के समय सिर धोने का समय नहीं मिलता है इस कारण बहुत से लोग शाम या रात को सिर धो लेते हैं इसलिए बाल जल्द सूख नहीं पाते और गीले बालों में सोना पड़ता है।

बता दे की गीले बालों में सोना न केवल आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक है ऐसे में रात को गीले बालों में सोने से बचना चाहिए।

आज इस आर्टिकल के जरिये हम आपको बाटेंगे की गीले बालों में सोने के कारण बालों संबंधित किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है आइए जानें

बाल टूटने की समस्या

बता दे की बाल तब बहुत ज्यादा टूटते हैं जब आप उन्हें टाइट बांधते हैं या बाल नम होते हैं ऐसे में रात को गीले बालों में सोने के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और इससे बाल अधिक टूटने लगते हैंइसलिए हेल्दी बालों के लिए ये यही बेहतर है कि गीले बालों में न सोएं।

कंडीशनर का इस्तेमाल करें

अगर आप शाम या रात को बाल धोने वाले हैं तो कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें।बता दे की इससे आपके बाल मुलायम रहते हैं।साथ ही इससे बाल सोते समय उलझेंगे नहीं और आप सुबह के समय इन्हें आसानी से सुलझा पाएंगे।

फंगल इन्फेक्शन

यीस्ट को बॉडी के नम जगहों पर आसानी से बढ़ता है।इस कारण फंगल इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ सकता है इसलिए गीले बालों में सोना स्कैल्प पर फंगल इन्फेक्शन का खतरा बढाता है और ये डर्मेटाइटिस और डैंड्रफ की समस्या का कारण बन सकता है।ऐसे में सही यही होगा की गीले बालो में सोने से बचे।

सिल्क पिलो

रात को सोते समय सिल्क पिलो का इस्तेमाल करें।इससे आपके बाल टूटते नहीं है।साथ ही इससे आपके बाल मुलायम बने रहते हैं ऐसे में ये आपके बालों को नुकसान होने से बचाएगा।

ठंड का कारण

एक अध्ययन के अनुसार रात को गीले बालों में सोना शरीर में टेम्पेरचर के गीरने का कारण बन सकता है और फिर ये हमारी इम्युनिटी पर काफी बुरा प्रभााव डालता है।

बता दे की गीले बालों में सोने से न केवल आपके बालों को नुकसान होता है बल्कि ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हैसाथ ही गीले बालों में सोना सर्दी का कारण बन सकता है सिलिये रात को गीले बालो में सोने से बचे

Related News