इंटरनेट डेस्क। बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारी और बालों के लिए कई समस्याएं लेकर आता है। बरसात के मौसम में मौसम वाले ही सुहावना हो जाता है लेकिन इस मौसम में हमारे बालों को खराब होने का ज्यादा खतरा रहता है। बरसात के मौसम में होने वाली नेमी हमारी स्किन और बालों को कई तरीकों से परेशान करती है। मानसून के मौसम में नमी के कारण हमारे बालों से कभी-कभी बदबू आने की समस्या भी होने लगती हैं। अगर आप भी बालों से बदबू आने की समस्या से परेशान है तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप बालों से आने वाली बदबू की समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में विस्तार से -

* बालों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिऐ नींबू का करें इस्तेमाल :

बरसात के मौसम में बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं के साथ साथ आपके बालों से बदबू आने की समस्या भी होने लगती है इसका सबसे मुख्य कारण बालों में एक्स्ट्रा ऑयल का होना होता है। बाल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आपने इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए सबसे पहले आप एक कटोरी में दही लेकर उसमें नींबू का रस मिलाएं फिर से बालों में अच्छी तरह से लगाए।

* टमाटर का करें इस्तेमाल :

बरसात के मौसम में सिर में व्यक्ति के पनपने की वजह से भी बड़ी समस्या होने लगती है। इस बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए आप टमाटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में टमाटर का रस लेकर इसे सीधे अपने बालों में लगाएं। इसके बाद बालों को खाना पानी से धो ले।

* बालो के लिए टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल :

बरसात के मौसम में बालों से जुड़ी कई समस्याएं परेशान करने लगती है। इस मौसम में बालों में जमा होने वाली गंदगी और नमी मिलकर बालों में डैंड्रफ की समस्या पैदा करने लगती है। डैंड्रफ के कारण बाल झड़ने के साथ-साथ एल में बदबू की समस्या भी होने लगती है। बालों से जुड़ी इस समस्या से राहत पाने के लिए आप टी ट्री ऑयल से बनी होम रेमेडीज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप बादाम का तेल और टी ट्री ऑयल को मिक्स करके अपने बालों में अच्छी तरह लगाएं। इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

* विनेगर का करें इस्तेमाल :

मानसून के मौसम में बालों में होने वाली कई समस्याओं को दूर करने के लिए आप विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. क्योंकि विनेगर में मौजूद एसिड बालों से आने वाली बदबू को दूर करने में कारगर होता है। इसके लिए नहाने से पहले एक बर्तन में पानी और एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों में चित्र लगाएं फिर बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

Related News