जिस तरह खूबसूरत दिखने के लिए चेहरा, आंखें, नाक, लिप्स अच्छे होना जरूरी हैं, उसी तरह बाल भी हमारी सुंदरता में अहम भूमिका निभाते हैं, इनकी घना और लंबे, काले बनाए रखने के लिए बहुत ध्यान रखना होता हैं, ऐसे में खराब जीवनशैली और खान पान की वजह से बालों का टूटना, झड़ना और झड़ना आम समस्या बन गई हैं जो पुरुषों, महिलाओं और बच्चों सहित सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती हैं। जब हम ऐसा होता देखते है तो इनके इलाज के लिए बाजार में मौजूद केमिकल युक्त शैंपू, तेल और कंडीशनर यूज करते हैं, जो हानिकारक होता हैं,

Google

सुंदर, लंबे और घने बाल पाने के लिए जीवनशैली में बदलाव ज़रूरी हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको घने, लंबे बाल पाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण आदतों के बारे में बताएंगे-

सोने से पहले स्कैल्प की मालिश करें

ड्राई स्कैल्प मसाज के लाभ: सोने से पहले स्कैल्प की मालिश करने से बालों की समस्याएँ कम हो सकती हैं। यह अभ्यास तनाव को कम करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है, जिससे बालों का झड़ना और टूटना कम होता है।

Google

रात में टाइट हेयर बन से बचें

सोते समय बालों की देखभाल: कई महिलाएं रात में अपने बालों को टाइट बन में बांध लेती हैं, जिससे बालों की गुणवत्ता खराब हो सकती है। टाइट बन स्कैल्प पर दबाव डाल सकता है, जिससे बालों का टूटना और गिरना बढ़ जाता है। सोते समय बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हल्के बालों की टाई का उपयोग करना उचित है।

Google

बालायाम योग का अभ्यास करें

बालों के स्वास्थ्य के लिए बालायाम योग: योग गुरु बाल झड़ने, रूखेपन और क्षति से निपटने के लिए बालायाम योग की सलाह देते हैं। इस योग अभ्यास में प्रतिदिन लगभग 10 मिनट तक दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ना शामिल है।

Related News