आज के समय में हर कोई बालों कि समस्या से परेशान है। बालों को से जुड़ी कई समस्याएं होती है। जिनमे दो - मुंह के बाल होना भी है। दो मुंहे बाल को नजरअंदाज करने पर ये सिर में रूखेपन और हेयर फॉल का कारण बन सकते हैं। अगर आप भी है बालों कि समस्या से परेशान तो इस लेख को जरूर पढ़े। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे होममेड ऑयल के बारे में जिनकी मदद से आप बालो की समस्या से राहत पा सकते है । आइए जानते इन ऑयल के बारे में विस्तार से -

* अनियन ऑयल :

प्याज का तेल बालों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. घर पर प्याज का तेल बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए एक कटोरी में प्याज का रस लें और इसमें नारियल का तेल और मेथी के बीज मिलाएं. इस तेल को नियमित रूप से बालों में लगाएं और बालों में स्पीलटेंस होने से बचाएं।

* आंवला और अरंडी का ऑयल :

स्पिलट एंड्स को दूर करने में इन दोनों इंग्रेडिएंट्स को कारगर माना गया है. एक बर्तन में अरंडी और आंवले का तेल मिलाएं और इसे अच्छे से पका लें. अब इस ऑयल को बालों में लगाएं और कुछ देर ऐसे ही रहने दें. इसके बाद शैंपू जरूर करें।

* कलौंजी और तिल का तेल :

बालों के लिए इन दोनों इंग्रेडिएंट्स को बेस्ट माना जाता है. इसके लिए एक बर्तन लें और इसमें तिल का तेल लें. एक चम्मच कलौंजी डालकर इसे कुछ दिनों के लिए छोड़ दें. हफ्ते में दो बार इस ऑयल को लगाएं. ये स्पीलेंट्स को दूर करेगा और बालों में मजबूती भी आएगी।

* मोरिंगा-भृंगराज तेल :

इनका ऑयल बनाने के लिए एक बर्तन में सरसों का तेल लें और इसमें मोरिंगा-भृंगराज डालें. थोड़ी देर पकाने के बाद ठंडा होने दें और बालों में लगाएं। मोरिंगा का तरह भृंगराज बालों के लिए एक बेस्ट क्लींजर माना जाता है. ये दो मुंहे बालों को कम करता है और उन्हें सॉफ्ट व चमकदार बनाता है।

Related News