इंटरनेट डेस्क। आज के समय में लड़कियां अपने बालों के दो मुंहे होने के कारण परेशान रहती है। बालों के टूटने या उनके क्षति ग्रस्त होने के कारण बाल दो या दो से ज्यादा समय बढ़ जाते हैं जिसे दो मुंहे बाल कहा जाता है यह समस्या लड़कों की अपेक्षा लड़कियों में ज्यादा पाई जाती है। बालों में यह समस्या होने पर का प्रभाव उनकी ग्रोथ पर पड़ता है। बाल डैमेज होने लगते हैं। अगर आप भी बालों से जुड़ी समस्या से परेशान है तो राहत पाने के लिए आप यह उपाय अपना सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन उपायों के बारे में विस्तार से -

* बालों को दोबारा होने से बचाने के लिए आप हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं बालों के लिए आप क्या तो बाजार से हेयर मास्क खरीद सकते हैं या फिर घर पर भी हेयर मास्क बना सकते हैं। घर पर हेयर मास्क बनाने के लिए आप दही, शहद, करी पत्ता , केला , तथा मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं यह सब चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके बालों में लगाएं। करीब आधा घंटा लगा रहने के बाद बालों को धो लें।

* बालों की समस्या से बचने के लिए बालों में ज्यादा ब्रश ना करें और बालों को साफ करने के लिए हमेशा सॉफ्ट टॉवल का ही इस्तेमाल करें। गीले बालों को सुखाते समय कभी भी बालों में टॉवल को रगड़े ना।

* बालों को इस समस्या से बचाने के लिए बालों में कटिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से परहेज करें। हिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से आपके बाल दो मुंहे होने के साथ-साथ अपनी चमक भी होने लगते हैं और डैमेज होकर टूटने लगते हैं।

* बालों को दो मुंहे होने से बचाने के लिए बालों में हफ्ते में कम से कम 2 बार तेल जरूर लगाएं तेल लगाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि बालों को आपस में झगड़े ना। आप तेल लगाने के बाद बालों पर गरम टॉवल लपेट सकती है। इससे आपको फायदा मिलेगा।

Related News