इंटरनेट डेस्क. आज के समय में सभी चाहते हैं कि उनके बाल मजबूत और चमकदार हो और इसके लिए लोग कहीं तरीके भी अपनाते हैं। लेकिन कई मामलों में देखा जाता है कि बालों की देखभाल करने में खूब मेहनत करने और ढेर सारा पैसा खर्च करने के बाद भी हमारे बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। क्या आप जानते हैं कि बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए स्टीमिंग या भाप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बालों को भाप से से सबसे बड़ा फायदा यह मिलता है कि इसके एक या दो बार इस्तेमाल से ही आपके बाल सॉफ्ट होने लगते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं स्टीमिंग से बालों को मिलने वाले फायदे के बारे में विस्तार से -

* कोलेजन का प्रोडक्शन को करें कंट्रोल :

यदि हमारे शरीर में कोलेजन का प्रोडक्शन ठीक तरह से होता है तो इससे हमारी स्किन ही नहीं बल्कि हमारे बालों की ग्रोथ में भी सुधार होता है। शरीर में कॉलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाने और रक्त संचार को बेहतर करने के लिए आप हेयर स्टीमिंग का इस्तेमाल कर सकते है। इसके इस्तेमाल से आपकी बालों की ग्रोथ बेहतर होगी और आपके बाल खूबसूरत दिखने लगेंगे।

* स्कैल्प की साफ सफाई में मिलती है मदद :

बालों में नियमित रूप से बाप का इस्तेमाल करने से हमारे स्कैल्प में जमा गंदगी आसानी से दूर हो जाती है। स्टीमिंग का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह तरीका हमारे स्कैल्प को केवल ऊपर से ही नहीं बल्कि अंदर तक अच्छी तरह साफ करने में कारगर होता है इससे स्कैल्प में जमा डेड सेल्स खत्म होने लगते हैं।

* डैंड्रफ भी की समस्या होगी दूर :

वर्तमान समय में लोगों को बालों में डैंड्रफ की समस्या काफी ज्यादा परेशान करती है। इस समस्या का सबसे मुख्य कारण मौसम में मौजूद नमी और वातावरण में मौजूद गंदगी मिलकर स्कैल्प में डैंड्रफ की समस्या पैदा करते हैं जिसकी वजह से हमारे बाल धीरे-धीरे झड़ना शुरू हो जाते हैं। यदि आप डैंड्रफ को दूर करना चाहता है। तो आप भाप का इस्तेमाल किए जाने वाले पानी में नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इस पानी में नींबू का इस्तेमाल करने से एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल किया जा सकता है।

* हेयर फॉल की समस्या होगी कम :

यदि आपके बालों में नमी कम होने लगती है तो बालों का गिरना तय है। बालों में स्ट्रीमिंग करने से बालों को अच्छी तरह क्लीन करने के साथ-साथ उन्हें हाइड्रेट भी किया जा सकता है। यदि आपके बालों में नमी बरकरार रहती है तो आपके बाल मजबूत होने के साथ साथ शाइनी भी होने लगते है।

Related News