इंटरनेट डेस्क. आज के समय में सभी लोगों में स्ट्रेट बालो का क्रेज धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है कहीं महिलाओं और पुरुषों के बाल घुंघराले होते हैं। घुंघराले बालों से पुरुषों को तो खैर इतनी परेशानी नहीं होती लेकिन महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन घुंघराले बालों को स्ट्रेट रखने के लिए महिलाएं कई तरीके अपनाती है और कई तरह के बालो को स्ट्रेट करने वाले उपकरण भी अपने बालों में इस्तेमाल करती है। कई महिलाएं तो अपने बालों को स्ट्रेट करवाने के लिए पार्लर में हजारों रुपए खर्च करती है। लेकिन आप अपने बालों को कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी स्ट्रेट कर सकती हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में विस्तार से -

* मुल्तानी मिट्टी , चावल का आटा और अंडे से करें बाल स्ट्रेट :

आप घुंघराले बालों को स्ट्रेट करने के लिए मुल्तानी मिट्टी चावल का आटा और अंडे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इन चीजों का इस्तेमाल करके भी घुंघराले बालों को सीधा किया जा सकता है इसके लिए आप एक बर्तन में एक अंडे की सफेद जल्दी ले और उसमें 1/4 कप चावल का आटा मिलाएं और उसमें एक कप मुल्तानी मिट्टी भी डालें इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिस करें और मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को बालों में लगाएं फिर अपने बालों में कंघी करें ताकि यह बालों में अच्छी तरीके से लग जाए। इसके बाद इस पेस्ट को बालों में 1 घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। सूखने के बाद अपने बालों को सल्फेट फ्री शैंपू से अच्छी तरह धो लें इस उपाय को आप हफ्ते में एक बार जरूर अपनाएं कुछ हफ्तों तक इस उपाय को अपनाने से आपके बाल प्राकृतिक रूप से स्ट्रेट होने लगेंगे।

* बालों को स्ट्रेट करने के लिए दूध और शहद का करें इस्तेमाल :

हमारे बालों में केराटिन नामक प्रोटीन होता है और दूध में भी प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे सेहत के साथ-साथ हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है दूध में फैट भी पाया जाता है जिससे हमारे बाल सॉफ्ट और सीधे होते हैं। और शहद का इस्तेमाल आपके बालों में चमक बढ़ाता है। इसके लिए आप एक बर्तन में एक चम्मच शहद और एक कप दूध मिलाएं दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और पेस्ट तैयार करें। इसके बाद अपने बालों को अच्छी तरह शैंपू करें और शैंपू करने के बाद इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छी तरह लगाएं इस पेस्ट को अपने बालों में 5 से 10 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें और उसके बाद बालों को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें।

Related News