इंटरनेट डेस्क. आज के समय में हर कोई बाल से जुड़ी किसी न किसी समस्या से परेशान है। बालों से जुड़ी समस्याओं के पीछे कई कारण होते हैं। जिनमें से एक महत्वपूर्ण हमारी खराब डाइट भी है जिसे हम चाह कर भी नजरअंदाज नहीं कर सकते। यदि हमारी डाइट और खानपान सही नहीं होगा तो धीरे-धीरे हमें बाल से जुड़ी कई समस्याएं होने लगेंगी और एक ना एक दिन हम गंजेपन का शिकार जरूर हो जाएंगे। और गंजेपन का इलाज कराना बहुत मुश्किल है। गंजेपन की समस्या के कारण कारण लोगों को इस तरह की समस्या भी होने लगती हैं। आज के समय में लोग अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते जिसके कारण उन्हें बाल झड़ने और गिरने की समस्या होने लगती है। आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आप गंजेपन की समस्या से ग्रसित हो सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* शुगर का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से :

गंजेपन की समस्या का एक अहम कारण शुगर का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करना भी होता है। यदि आप हद से ज्यादा मीठा खाते हैं तो इसकी वजह से आपके स्कैल्प में शुगर जमा होने लगता है। के कारण पनपने वाला बैक्टीरिया आपके बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है और आपको हेयर होली समस्या मेला शुरू हो जाते हैं। इसलिए मीठे का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करें। मीठे में भी चीनी का इस्तेमाल ना के बराबर करें क्योंकि चीनी का इस्तेमाल आपके बालों को जल्दी कमजोर बनाता है जिसके कारण आपको बाल तेजी से गिरने लगते हैं।

* एल्कोहल का ज्यादा सेवन :

आज के समय में ज्यादा लोग शराब का सेवन करते हैं यदि किसी व्यक्ति को शराब की लत लग जाती है तो इससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है। शराब का सेवन आपकी सेहत के लिए हर तरीके से नुकसानदायक होता है। इसके नियमित रूप से सेवन करने से आपको पेट स्किन और बालों से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है। यदि किसी को शराब पीने की आदत हो जाती है तो उसके बाल गिरना शुरू हो जाते हैं और धीरे-धीरे वह इंसान गंजेपन का शिकार हो जाता है।

* प्रोसेस्ड फूड का सेवन :

गंजेपन की समस्या के पीछे सबसे बड़ा कारण प्रोसेस्ड फूड का ज्यादा मात्रा में सेवन करना भी होता है। क्योंकि इस फूड में आर्टिफिशियल और प्रिजर्वेटिव्स जैसी चीज मिलाई जाती है। इसमें मिलाई गई ये चीजें आपके बालों के लिए नुकसान दायक होती है। इसलिए अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए इस तरह के फूड्स के सेवन से बचें। इस फूड कि जगह अपनी डाइट में फल और सब्जियों का सेवन करें जिसके कारण आपके बालों को पोषण मिलेगा और आपके बाल मजबूत बने रहेंगे।

Related News