सुदंर दिखना किसी पसंद नहीं होता हैं, दुनिया की हर महीला और पुरूष हमेशा सुंदर दिखना चाहते हैं और इसमें हमारे बाल अहम भूमिका निभाते हैं, लेकिन आजकल के खानपान और जीवनशैली की वजह से कम उम्र में ही बाल सफेद और झड़ने लग जाते हैं, इनकी बगड़ती हालत देख हम तुरंत इलाज के लिए बाजार के रसायन युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, जो कि हमारे लिए नुकसानदायक होते हैं, लेकिन दोस्तो क्या आपने बेबी हेयर सुना हैं, जो पतले, नाजुक और हल्के रंग के, ये समय से पहले बाल आम तौर पर हेयरलाइन के आसपास पाए जाते हैं, जो टूट जाते हैं या सफेद हो जाते हैँ, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन बालों की देखभाल के उपायों के बारे में बताएंगे-

Google

मेथी के बीज:

प्रोटीन, आयरन और फाइबर से भरपूर मेथी के बीज बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन्हें खाली पेट पानी में भिगोकर खाने से बेबी हेयर मजबूत हो सकते हैं ।

Google

आंवला:

विटामिन सी से भरपूर, आंवला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, बेबी हेयर को नुकसान से बचाता है और मजबूती प्रदान करता है।

जायफल:

अपने सूजन-रोधी गुणों के साथ, जायफल खोपड़ी को स्वस्थ रखता है, बच्चों के बालों को झड़ने से रोकता है। जायफल युक्त दूध पीने से बालों की चमक बढ़ती है और बाल मजबूत होते हैं।

Google

अखरोट:

अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई बालों के विकास, बच्चों के बालों को मजबूत बनाने और घनेपन को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक हैं।

Related News