फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है फेस्टिव सीजन में चारों तरफ त्यौहार की रौनक देखने को मिलती है त्योहारों पर अधिकतर लोग ट्रेडिशनल ड्रेस पहनना पसंद करते हैं। त्योहारों पर खूबसूरत होने के लिए महिलाएं कई घंटों तक पार्लर में रहती है और कई बार अपने बालों को खूबसूरत बनाने के चक्कर में कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट और हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। इनका इस्तेमाल हमारे बालों पर बुरा पड़ता है। जिसकी वजह से हमारे बाल अपने प्राकृतिक चमक खो देते हैं। फेस्टिव सीजन में अपने बालों को हेल्दी और खूबसूरत बनाने के लिए आप अपने रूटीन में यह हेयर केयर टिप्स फॉलो कर सकते हैं आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में -


* माइल्ड शैंपू का करें इस्तेमाल :

बालों को हेल्दी रखने के लिए बालों को धोने के लिए हमेशा माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें क्योंकि ज्यादा केमिकल युक्त शैंपू इस्तेमाल हमारे बालों को नुकसान पहुंचाता है जिसकी वजह से हमारे बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। इसलिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल ना करें जिसमें सल्फेट और पैराबेन केमिकल मौजूद हो क्योंकि ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करने से हमारे बाल रूखे होने लगते हैं और हमारे स्कैल्प अपना प्राकृतिक ऑयल खो देते है।


* बालों की करें ऑयल मसाज :

बालों से जुड़ी समस्याएं से राहत पाने और हेल्दी बाल पाने के लिए ऑयल से बालों की मसाज करना बहुत जरूरी है। क्योंकि ऑयल हमारे बालों को गहराई से पोषण देने का काम करता है। जिससे हमारे स्कैल्प हेल्थी बने रहते हैं। बालों की नियमित रूप से ऑयल मसाज करने से हमारे बाल मुलायम और चमकदार बने रहते हैं। बालों को धोने से 3 या 4 घंटे पहले बालों की ऑयल मसाज करनी चाहिए।


* डीप कंडीशनिंग का रखें ध्यान :

हेल्दी बाल पाने के लिए बालों की डीप कंडीशनिंग बहुत जरूरी है। बालों की डीप कंडीशनिंग करने के लिए आप घर पर बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इन घरेलू हेयर मास्टर को प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल करके बनाया जाता है इसलिए यह हमारे बालों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।


* हेयर स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से बचें :

यदि आप अपने बालों को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो आपको हेयर स्टाइलिंग टूल्स का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। पगली कहीं लोग हेयर स्ट्रेटनर और ब्लो ड्रायर जैसे उसका इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में करने लगते हैं जिसकी वजह से बाल खराब हो जाते हैं। इस आदत की वजह से आपको बाल झड़ने की और दो मुहे बालों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Related News